पेट्रोल के दामों में लगी आग पर सरकारी आश्वासन
पेट्रोल के दामों में लगी आग पर सरकारी आश्वासन
Share:

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगी आग फ़िलहाल बुझी नहीं है. इस बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल की कीमतों में कटौती को लेकर कहा कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिल सकती है, सरकार इसे लेकर सचेत है और काम कर रही है. उन्होंने कहा कि तेल की कीमतों को जीएसटी के दायरे में लाकर कटौती की जा सकती है. हालांकि उन्होंने तेल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि का कारण डॉलर के मुकाबले रुपये का कमजोर होना बताया.

उन्होंने कहा कि तेल की कीमतों पर नियंत्रण पाने के लिए जीएसटी समेत अन्य उपायों पर विचार किया जा रहा है. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'परिस्थिति के कारण, डॉलर की तुलना में इंडियन करंसी के घटने के कारण तेल के दामों में थोड़ा उछाल आया है. भारत सरकार इस मसले को संज्ञान में रखे हुए है. बेहद संवेदनशील तरीके से हम इसे संभालने की कोशिश कर रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'मुझे पूरा विश्वास है कि रास्ता जरूर निकलेगा, जिससे मध्यवर्गीय व सामान्य लोगों को तेल के ये बढ़ते हुए दाम से राहत मिलेगी. तेल के दाम लोगों को न चुभे इसके लिए सरकार अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति पर नजर बनाए हुए है. कुछ न कुछ रास्ता जरूर निकाला जाएगा. इससे निपटने के लिए कई तरह के तात्कालिक, मध्यकालिक और दीर्घकालिक रास्तों के बारे में सोच विचार किया जा रहा है. जीएसटी भी इन्हीं रास्तों में से एक है जिससे तेल के दाम कम हो सकते हैं.'

बता दें कि भारतीय बाजार में तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. गुरुवार को ज्यादातर शहरों में पेट्रोल ने 80 का आंकड़ा पार कर लिया है. मुंबई में यह 85 के पार निकल गया है. इंडियन ऑयल कंपनी के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 77.47 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. मुंबई में यह 85.29  रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. कोलकाता में 80.12 रुपये और चेन्नई में 80.42 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है.
वही डीजल गुरुवार को डीजल ने 68 का आंकड़ा पार कर लिया है. मुंबई में यह 72.96 रुपये पर पहुंच गया है. अन्य  मेट्रो शहरों की बात करें तो कोलकाता में 71.08 रुपये और चेन्नई में 72.35 रुपये प्रति लीटर आपको चुकाने पड़ रहे हैं. पिछले 10 दिन से लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. गुरुवार को 11वें दिन भी इसकी कीमतों में उछाल देखने को मिला है. 

 

 

बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम के बीच भारत पेट्रोलियम लाया बड़ी खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर

ईंधन की कीमतों का दीर्घकालिक समाधान करेगी सरकार

बढ़ती तेल की कीमतों पर गुस्साया बॉलीवुड

पेट्रोल की आग में चिदंबरम ने घी डाला, कहा कीमत 25/- प्रति लीटर कम हो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -