बजट में आग लगाती पेट्रोल और डीजल की कीमतें

दिल्ली: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रेकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं. रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76.24 रुपये प्रति लीटर थी. इससे पहले पेट्रोल की सबसे अधिक कीमत सितंबर 2013 में 76.06 रुपये की थी. स्थानीय करों के अनुसार फ्यूल की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग होती हैं. मुंबई में पेट्रोल 84.07 रुपये प्रति लीटर, चेन्नै में 79.13 रुपये और कोलकाता में 78.91 रुपये था.

अंतरराष्ट्रीय दर बढ़ने और कमजोर रुपये के साथ-साथ अन्य कारणों से पिछले कुछ महीनों से डीजल की कीमतें कुछ दिनों के अंतराल पर नए उच्च स्तर पर पहुंच रही हैं. दिल्ली में डीजल 67.57 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 70.12 रुपये, मुंबई में 71.94 रुपये और चेन्नै में 71.32 रुपये था. दिल्ली में पिछले वर्ष 1 जुलाई से पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमश: 13.15 रुपये और 14.24 रुपये प्रति लीटर बढ़ी हैं. इस अवधि में कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें लगभग दो-तिहाई बढ़कर करीब 80 डॉलर प्रति बैरल हो गईं. 


पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि OPEC (पेट्रोलियम नियार्तक देशों के संगठन) देशों में तेल के कम उत्पादन की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दाम बढ़ गए हैं. क्रूड के प्राइस में हाल की तेजी के पीछे डिमांड में वृद्धि होना, सऊदी अरब की अगुवाई में तेल उत्पादक देशों का उत्पादन में कमी करना, वेनेजुएला में उत्पादन में गिरावट और अमेरिका का ईरान पर प्रतिबंध लगाने का फैसला जैसे कारण हैं. 

 

फिर बढ़े पेट्रोल -डीजल के दाम

ईंधन खरीदने के लिए भी मिलेगा लोन

फिर बढ़े ईंधन के दाम

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -