नवंबर महीने में 4 रुपए सस्ता हुआ है पेट्रोल, डीज़ल में आई 3 रुपए की गिरावट
नवंबर महीने में 4 रुपए सस्ता हुआ है पेट्रोल, डीज़ल में आई 3 रुपए की गिरावट
Share:

नई दिल्ली:  पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में शुक्रवार को एक बार फिर से गिरावट दर्ज की गई है. ईंधन की कीमतों में इस गिरावट की वजह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड का लगातार सस्ता होना और भारतीय रुपये का डॉलर के मुकाबले मजबूत होना बताया जा रहा है. शुक्रवार को सभी महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 40 से 45 पैसे प्रति लीटर तक की कमी देखने को मिली है. मात्र नवंबर महीने में ही पेट्रोल अब तक 4 रुपये और डीजल 3 रुपये 10 पैसे तक गिर चुका है.

सीरीज में बराबरी के इरादे से मैदान में उतरेगा भारत

शुक्रवार को ईंधन की कीमतों में आई गिरावट के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 75.57 रुपये हो गई है,  जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 70.56 रुपये हो गई है. वहीं मायानगरी मुंबई में पेट्रोल 40 पैसे सस्ता होकर 81.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल 43 पैसे सस्ता होकर 73.91 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. अन्य मेट्रो शहरों में चेन्नई में पेट्रोल 78.46 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 77.53 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है. वहीं दोनों शहरों में डीजल की कीमत क्रमश: 74.99 रुपये और 72.83 रुपये प्रति लीटर है.  

अगर कर्मचारियों में नहीं बांटा सेवी के चार्ज, तो होटल-रेस्टॉरेंट मालिकों की आई शामत

जानकारों का कहना है कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें तय करती हैं. आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) देश की तीन प्रमुख सरकारी तेल विपणन कंपनियां हैं, जिंतने वर्तमान में गिरते क्रूड के दाम और रूपये कि मजबूती को देखते हुए पेट्रोल-डीज़ल के भाव में कटौती की है.

खबरें और भी:-

दुनिया को अनमोल रत्न देने वाला आइआइटी कानपुर हुआ राजनीति का शिकार

शेयर बाजार: बढ़त के साथ खुले बाजार ने दिन के अंत तक फिर किया निराश

वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदा: सचिन और बिन्नी बंसल पर सख्त हुआ आयकर विभाग, भेजा नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -