पेट्रोल के दाम में इतने पैसे का हुआ इजाफा, जानें डीजल की कीमत
पेट्रोल के दाम में इतने पैसे का हुआ इजाफा, जानें डीजल की कीमत
Share:

गवर्नमेंट ऑइल कंपनियों की तरफ से आज डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. लेकिन पेट्रोल की कीमत में लगभग 19 पैसे की बढ़ोतरी कर दी गई है. वहीं दिल्ली, मुंबई और चेन्नई और कोलकाता में डीजल और पेट्रोल के रेट कल के प्रकार ही हैं. हालांकि तीस जुलाई को दिल्ली गवर्नमेंट ने डीजल के रेट मेें 8.36 रुपये की कटौती कर दी थी जिससे दिल्ली में डीजल का रेट मार्केट में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था.

आईओसीएल से मिली सूचना के मुताबिक आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल का दाम कुछ इस प्रकार है. दिल्ली में डीजल 73.56 रूपए ,पेट्रोल 81.19 रूपए, कोलकाता में डीजल 77.06 रूपए, पेट्रोल 82.72 रूपए, मुंबई में डीजल 80.11 रूपए, पेट्रोल 87.87 रूपए ,चेन्नई में डीजल 78.86 रूपए, पेट्रोल 84.26 रूपए. 

जानकारी के लिए बता दें की हर दिन प्रातः 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होता है. प्रातः 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका रेट करीब डबल हो जाता है. विदेशी मुद्रा रेट के साथ इंटरनेशनल बाजार में क्रूड की दाम क्या हैं, इस आधार पर हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होते है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस रोज तय करने का कार्य ऑइल कंपनियां करती हैं. वहीं, डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले होते है. वे खुद को खुदरा दामों पर उपभोक्ताओं के आखिरी में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल की बिक्री करते हैं. पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

Flood Updates: गंगा का रौद्र रूप, कई इलाकों में बाढ़, जन-जीवन बेहाल

आंध्र प्रदेश को प्रमुख पर्यटन केंद्र में बदलने के लिए CM जगन ने दिया आदेश

आज श्रीशैलम इलाके का दौरा करेंगे CM जगन, नदी का जलस्तर बढ़ने से जारी हुआ दूसरा अलर्ट


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -