आज बढ़ गए या घट गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नए रेट्स?
आज बढ़ गए या घट गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए नए रेट्स?
Share:

भारतीय तेल कंपनियों ने हर दिन के जैसे आज (शुक्रवार), 4 नवंबर 2022 की सुबह पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के नए दाम जारी कर दिए हैं। जी हाँ और राष्ट्रीय बाजार में वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के भाव स्थिर हैं। आपको बता दें कि देशभर में 04 नवंबर को भी पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई भी फेरबदल नहीं हुआ है। इसी के साथ देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल की कीमत 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर है।

कांग्रेस ने लगाये "शिवराज पे" के नाम के क्यू आर कोड के पोस्टर

इसके अलावा गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है और डीजल की कीमत 89.75 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। इसी के साथ गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर है। आपको बता दें कि क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी कमी के बाद भी घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel Price) की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया। वहीं तेल की कीमत में आख‍िरी बार 22 मई को बदलाव हुआ था।

खैर यह वह पहला मौका है जब पेट्रोल-डीजल के भाव पांच महीने से भी ज्‍यादा समय से स्‍थ‍िर बने हुए हैं। बीते 22 मई को सरकार की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी घटाई गई थी और इससे देशभर में पेट्रोल-डीजल सस्‍ता हो गया था। फिलहाल चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 और डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है और एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है।

बात करें अंतरराष्ट्रीय बाजार की तो यहाँ क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं। जी हाँ और इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं। हालांकि, तेल कंपनियों ने लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई फेरबदल नहीं किया है।

मस्जिद में घुसकर जला दी कुरान, जब पकड़ाया तो बोला- मैंने नहीं, मेरी आत्मा ने जलाया

इमरान खान को लगी गोली, सामने आया हमलावर का हैरान कर देने वाला VIDEO

क्षेत्रीय विधायक पहुंची खेतिया, विकास कार्यों का किया अवलोकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -