जानें क्या है आज पेट्रोल और डीजल का रेट
जानें क्या है आज पेट्रोल और डीजल का रेट
Share:
गवर्नमेंट ऑइल कंपनियों द्वारा आज  पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के रेट पहले के जैसे ही हैं.   दिल्ली गवर्नमेंट ने तिस जुलाई को डीजल के दाम मेें 8.36 रुपये की कटौती कर दी थी जिससे दिल्ली में डीजल का प्राइस मार्केट में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था.
 
आईओसीएल से मिली सूचना के मुताबिक आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल और डीजल की दाम कुछ इस प्रकार है. दिल्ली में डीजल 73.56 और पेट्रोल 80.57, कोलकाता में डीजल 77.06 और पेट्रोल  82.17, मुंबई में डीजल 80.11 और पेट्रोल 87.31 रूपए, चेन्नई में डीजल 78.86 और पेट्रोल  83.75 रूपए है.
 

जानकरी के लिए बता दें कि हर रोज प्रातः 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दामों में बदलाव होता है. प्रातः 6 बजे से ही नई रेट लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका रेट करीब डबल हो जाता है. विदेशी मुद्रा रेट के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की दाम क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की दामों में बदलाव होते है. इन्हीं मानकों के बेस पर पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस रोज तय करने का कार्य ऑइल कंपनियां करती हैं. पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग डीलर हैं. वे खुद को खुदरा दामों पर कस्टमर्स के आखिरी में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल की बिक्री करते हैं. पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

मेरठ में ईमारत ढहने से तीन मजदुर मलबे में फंसे, एक की मौत, दो घायल

लिव-इन में रह रही महिला की पत्थर से सिर कुचलकर हत्या, प्रेमी ही निकला कातिल

FIR दर्ज कराने पुलिस थाने पहुंची युवती, इंस्पेक्टर ने कहा- पहले डांस करो फिर...

 

 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -