जानें आज क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत
जानें आज क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत
Share:

गवर्नमेंट ऑइल कंपनियों द्वारा आज  पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली, मुंबई और चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के रेट पहले के प्रकार ही हैं. हालांकि तिस जुलाई को दिल्ली सरकार ने डीजल के रेट में 8.36 रुपये की कटौती कर दी थी, जिससे दिल्ली में डीजल का रेट मार्केट में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था. तो चलिए जानते है प्रमुख महानगरों में क्या है कीमत...

दिल्ली में आज पेट्रोल का रेट 80.43 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, डीजल का रेट 73.56 रुपये प्रति लीटर है. आईओसीएल की वेबसाइट से मिली सूचना के मुताबिक, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल का दाम क्रमश: 82.05, 87.19 और 83.63 रुपये प्रति लीटर है. अगर डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका रेट क्रमश: 77.06, 80.11 और 78.86 रुपये है.

जानकारी के लिए बता दें कि हर रोज प्रातः  छह बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव किये जाते है. प्रातः 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका रेट करीब डबल हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होते है. इन्हीं मापदंड के आधार पर पर पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस रोज तय करने का कार्य तेल कंपनियां करती हैं. डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं. वे खुद को खुदरा दामों पर कंस्यूमर्स के आखिरी में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल को बेचते हैं. पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

स्वतंत्रता दिवस : हर भारतीय में जोश भर देते हैं ये 6 गाने, देशभक्ति से हैं ओत-प्रोत

हिमाचल में पंचायतों के पुनर्गठन को मिली अनुमति, होंगे कई बदलाव

अब दुश्मन पर रखी जा सकेगी पैनी निगरानी, आयुध निर्माणी ने तैयार किये स्वदेशी उपकरण,

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -