पेट्रोल, डीजल के दाम में एक माह में हुई 4 रूपये की गिरावट, इस वजह से घटी कीमत
पेट्रोल, डीजल के दाम में एक माह में हुई 4 रूपये की गिरावट, इस वजह से घटी कीमत
Share:

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई के साथ देश के विभिन्न राज्यों एवं शहरों में पेट्रोल एवं डीजल के भाव में पिछले एक महीने में लगभग चार रुपये की कमी आई है। इसके अलावा उदाहरण के लिए रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 22 पैसे की भाव कमी के साथ 72.23 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रही है। इसके अलावा , 11 जनवरी, 2020 को पेट्रोल का दाम 76.01 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया था। वही शहर में रविवार को डीजल की कीमत 65.23 रुपये प्रति लीटर रही जो 11 जनवरी, 2020 को ही 69.17 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थी।

Coronavirus Impact से घटे हैं दाम
चीन में Coronavirus के प्रसार की वजह से हाल में कच्चे तेल की कीमतों में उल्लेखनीय कमी आई है। इसके अलावा आंकड़ों के अनुसार इस वायरस के प्रसार के कारण दुनियाभर में मची अफरातफरी के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में 20 फीसद तक की कमी दर्ज की गई है।वही इसके अलावा ईरान-अमेरिका के बीच तनाव में कमी आने और अमेरिका-चीन के बीच पहले चरण के व्यापार सौदा पर हस्ताक्षर का असर भी तेल की कीमतों पर पड़ा है।

मुंबई में डीजल 21 पैसे सस्ता
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाद बात करते हैं देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई की। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 22 पैसे की भाव कमी के साथ 77.89 रुपये प्रति लीटर के स्तर तक पहुंच गई। डीजल 21 पैसे सस्ता होकर 68.36 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। वही कोलकाता में पेट्रोल 21 पैसे सस्ता होकर 74.92 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। इसके अलावा शहर में डीजल खरीदने के लिए आपको 67.59 रुपये प्रति लीटर की दर से भुगतान करना हो सकता है । दक्षिणी शहर चेन्नई में पेट्रोल प्रति लीटर 23 पैसे की भाव कमी के साथ 75.04 रुपये की दर से बिक रहा है। शहर में डीजल की कीमत 68.89 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

गाजियाबाद में पेट्रोल 17 पैसे सस्ता
दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में पेट्रोल की कीमतों में 17 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है। शहर में एक लीटर पेट्रोल 73.98 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। वही शहर में डीजल का दाम 65.35 रुपये प्रति लीटर हो गया है। नोएडा में पेट्रोल 74.10 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। इसके अलावा डीजल की कीमत शहर में 65.49 रुपये प्रति लीटर हो गई है। गुड़गांव में पेट्रोल का दाम 72.30 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है, वहीं डीजल का दाम 64.61 रुपये प्रति लीटर हो गया है। 

पीएमसी बैंक मामलाः आरबीआई की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिवादियों को जारी किया नोटिस

वित्त मंत्रालय द्वारा एफआरडीआई विधेयक पर चल रहा है काम, संसद में जल्द होगा पेश

Bank Strike: अगले महीने तीन दिन तक बैंक की रहेगी हड़ताल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -