छोटी दिवाली पर पेट्रोल-डीजल को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए आज का भाव
छोटी दिवाली पर पेट्रोल-डीजल को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए आज का भाव
Share:

देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बीच आज वाहन ईंधन की कीमतों में इजाफे को लेकर मामूली राहत है. भारतीय तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी ताजा अपडेट के अनुसार, दीपावली से ठीक एक दिन पहले आज (बुधवार) पेट्रोल तथा डीजल के दामों में परिवर्तन नहीं हुआ है. जिसके साथ ही देशभर में पेट्रोल की कीमतें स्थिर हैं. वहीं, डीजल की कीमतों में इजाफे को लेकर निरंतर दूसरे दिन राहत है. पेट्रोल के दामों में निरंतर 7 दिन की तेजी के पश्चात् बढ़ते दामों पर ब्रेक लगा है. वहीं, डीजल की कीमतों में निरंतर दूसरे दिन कोई परिवर्तन नहीं हुई है. बता दें कि पेट्रोल के दाम में निरंतर सात दिन 35 पैसे प्रति लीटर की महंगाई के पश्चात् आज भाव में स्थिरता आई है.  पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 110 रुपये प्रति लीटर तथा मुंबई में 115 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. वहीं, दिल्ली में डीजल 98.42 रुपये प्रति लीटर पर टिका है.

प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल का दाम:-
देश के चारों महानगरों की यदि तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे ज्यादा महंगा है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अतिरिक्त अन्य महानगरों में डीजल शतक की संख्या पार कर चुकी है. बता दें कि देश में केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से लगने वाले एक्साइज ड्यूटी के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं. 

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं। ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।

डाबर का दूसरी तिमाही का मुनाफा 4.6 फीसदी से बढ़कर हुआ इतना

दिवाली पर विश्व का पहला अनोखा थिएटर शुरू करने जा रहा Reliance, जानिए क्या होगा ख़ास

जानें आज क्या रहा सेंसेक्स और निफ़्टी का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -