दाम कम होने के बाद कई शहरों ने की वैट कटौती, जानिए क्या है आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव
दाम कम होने के बाद कई शहरों ने की वैट कटौती, जानिए क्या है आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव
Share:

नई दिल्ली: बीते दिनों केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्‍साइज ड्यूटी (Excise Duty) में कटौती क‍िए जाने के बाद लगातार आज तीसरे द‍िन तेल की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया। आप सभी को बता दें कि सरकार ने महंगे तेल से आम आदमी को राहत देने के ल‍िए बीते रव‍िवार को बड़ी कटौती का ऐलान क‍िया था। उसके बाद पेट्रोल 9.5 रुपये प्रत‍ि लीटर और डीजल 8 रुपये प्रत‍ि लीटर सस्‍ता हो गया था। वहीँ दूसरी तरफ क्रूड ऑयल के रेट में मामूली उठा-पटक जारी है।

जी दरअसल डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड ग‍िरकर (WTI Crude) 109.80 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 112.9 डॉलर प्रत‍ि बैरल के स्‍तर पर पहुंच गया। हालाँकि सरकार की तरफ से एक्साइज ड्यूटी में कटौती (Excise Duty) क‍िए जाने के बाद महाराष्‍ट्र, केरल और राजस्‍थान ने वैट (VAT cut on Petrol-Diesel) कम करके आम आदमी को अत‍िर‍िक्‍त राहत दी थी। जी हाँ और वैट कटौती से महाराष्‍ट्र सरकार को 2,500 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। वहीं राजस्‍थान सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर (Petrol-Diesel Price) लगने वाले वैट में कटौती की है। जी दरअसल यहां पेट्रोल पर वैट में 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई।

इसके अलावा केरल में वैट में 2.41 रुपये और डीजल पर 1.36 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई। आपको बता दें कि बीते रव‍िवार से पहले तेल कंपन‍ियों ने 22 मार्च 2022 से लेकर 6 अप्रैल तक पेट्रोल-डीजल के दाम में 10 रुपये का इजाफा क‍िया था। हालाँकि 6 अप्रैल के बाद से दाम में स्‍थ‍िरता आई हुई थी और कोई बदलाव नहीं क‍िया था। वहीं अब एक बार फ‍िर से केंद्र और राज्‍यों की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी व वैट में कटौती करके आम आदमी को बड़ी राहत दी गई है।

सस्‍ता होने के बाद एक बार फिर पेट्रोल की कीमत में बड़ी कमी, जान‍िए लेटेस्‍ट रेट

पेट्रोल-डीजल में वैट कटौती होते ही चिदंबरम ने मानी अपनी गलती

महंगाई से राहत! गैस सिलेंडर से लेकर किसानों तक के लिए किए गए 4 बड़े ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -