आज महंगा हुआ या सस्ता, जानिए क्या है पेट्रोल-डीजल का दाम?

पेट्रोल तथा डीजल के दामों में आज फिर कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड के पोर्टल के मुताबिक आज यानी रविवार के दिन दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं डीजल की कीमत 88.62 रुपये प्रति लीटर है। शुक्रवार को लखनऊ में हुई GST काउंसिल की मीटिंग से पहले इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि पेट्रोल तथा डीजल को GST के दायरे में लाया जा सकता है। मगर बैठक के पश्चात् हुई प्रेस कांफ्रेंस वित्त मंत्री ने कहा कि पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने पर कोई चर्चा नहीं हुई है। बता दें, यदि पेट्रोल तथा डीजल को GST के दायरे में लाया जाता है तो दामों में बहुत कटौती देखने को मिल सकती है। 

दरअसल, विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के दाम के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल तथा डीजल के दामों में परिवर्तन होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम प्रतिदिन प्रातः 6 बजे पेट्रोल तथा डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं। ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।

खुशखबरी! LPG सिलेंडर की बुकिंग पर बंपर ऑफर, मिल रहा है 2500 रुपये से अधिक का फायदा

टीसीएस केरल के कोच्चि में इनोवेशन पार्क के लिए 690 करोड़ रुपये करेगी निवेश

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -