ऐतिहासिक ऊंचाई पर पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दामों में उतार-चढ़ाव के बीच देश में आज (मंगलवार) पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में परिवर्तन नहीं हुआ है. भारतीय तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी अपडेट के अनुसार, 19 अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल का दाम स्थिर है. बता दें कि आज निरंतर दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत नहीं बढ़ी हैं, इससे पूर्व निरंतर चार दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में 35 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था. 

वही IOCL के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 105.84 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 111.77 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. वहीं, दिल्ली में डीजल 94.57 रुपये प्रति लीटर एवं मुंबई में 102.52 रुपये प्रति लीटर के उच्चतर स्तर पर है. देशभर में तेल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच है. महानगरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है. सभी प्रदेशों की राजधानियों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है. वहीं लगभग एक दर्जन प्रदेशों में डीजल शतक को पार कर गया है. बेंगलुरु, दमन एवं सिलवासा में भी डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल 117.86 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 105.95 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. 

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं. ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

अक्टूबर के पहले पखवाड़े में भारत का निर्यात 40.5 प्रतिशत बढ़ा

दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगे 4000 से अधिक ई-ऑटो, शुरू हुआ पंजीकरण

हवाई जहाज़ के ईंधन से भी महंगा बिक रहा पेट्रोल-डीजल, आगे और बढ़ सकते हैं दाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -