जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल तथा डीजल के आज (शनिवार) की कीमत जारी कर दी हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने आज मतलब 18 सितंबर को भी पेट्रोल-डीजल दोनों ही ईंधन के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। ये निरंतर 13वां दिन है, जब ऑटो ईंधन पेट्रोल तथा डीजल की कीमत स्थिर हैं। हालांकि, देशभर में अभी भी पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर हैं। बता दें कि पेट्रोल तथा डीजल को फिलहाल GST के दायरे में नहीं लाने का फैसला लिया गया है। जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में उछाल आने के पश्चात् देश में पेट्रोल तथा डीजल की खुदरा दामों में वृद्धि हो सकती है।

वही देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निरंतर 13वें दिन पेट्रोल के दाम 101.19 रुपये तथा डीजल की कीमत 88.62 रुपये प्रति लीटर पर टिका है। 4 प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता तथा चेन्नई) की बात की जाए तो मुंबई में ईंधन की कीमत सबसे ज्यादा हैं। मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 96.19 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है। वैट के कारण तमाम प्रदेशों में पेट्रोल तथा डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं।

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं। ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रतिबंधित संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ के मॉड्यूल का भांडाफोड़, 3 गिरफ्तार

YSRCP कार्यकर्ताओं ने वरिष्ठ नेता अय्याना पत्रुडू की टिप्पणी पर चंद्रबाबू नायडू पर साधा निशाना

भारी उछाल के साथ शुरू हुआ बाजार, जानिए क्या है निफ़्टी का हाल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -