आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल के भाव, जानिए यहाँ?
आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल के भाव, जानिए यहाँ?
Share:

मोदी कैब‍िनेट की मीट‍िंग में बीते बुधवार को सरकार ने तेल कंपनियों को बड़ी राहत दी। जी हाँ, इस दौरान गैस पर तेल कंपन‍ियों को हो रहे नुकसान की भरपाई के ल‍िए 22 हजार करोड़ रुपये की वन टाइम ग्रांट देने के ल‍िए मंजूरी दी गई। वहीँ इसके बाद पेट्रोल-डीजल के रेट कम होने की भी चर्चा होने लगी। इसी के साथ क्रूड ऑयल के दाम में एक बार फ‍िर नरमी देखी जा रही है। बीते द‍िनों कीमत में ग‍िरावट के बाद ओपेक देशों ने (OPEC) ने उत्‍पादन घटाने का फैसला क‍िया था। जी दरअसल पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) के भाव प‍िछले चार महीने से भी ज्‍यादा समय से एक ही स्‍तर पर बने हुए हैं।

जी हाँ और क्रूड के दाम में आए भारी उतार-चढ़ाव के बावजूद तेल की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया। इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि आख‍िरी बार मोदी सरकार ने 22 मई 2022 को तेल की कीमत पर एक्‍साइज ड्यूटी घटाई थी और उस समय देशभर में पेट्रोल 8 रुपये और डीजल 5 रुपये लीटर सस्‍ता हुआ था। इसी के साथ महाराष्‍ट्र और मेघालय में तेल की कीमत में बदलाव आया है। आपको बता दें कि अक्‍टूबर की शुरुआत में कंपन‍ियों की तरफ से कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर की कीमत में कटौती की गई। वहीं अब सरकारी तेल कंपन‍ियों को सरकार की तरफ से द‍िए गए 22 हजार करोड़ के भारी-भरकम पैकेज का असर आने वाले समय में गैस की कीमत पर देखने को म‍िल सकता है।

बीते गुरुवार को डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड का भाव ग‍िरकर 87.15 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया और ब्रेंट क्रूड 92.39 डॉलर प्रत‍ि बैरल के स्‍तर पर देखा गया। अगर पेट्रोल-डीजल के नए रेट के बारे में पता करना है तो इसके ल‍िए तेल कंपन‍ियां SMS के जर‍िये कीमत चेक करने की सुव‍िधा देती हैं। जी हाँ और रेट चेक करने के लिए इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता को RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 पर सेंड करना होगा। दूसरी तरफ, एचपीसीएल (HPCL) ग्राहकों को HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 पर और बीपीसीएल (BPCL) कस्‍टमर RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 पर SMS करें।

आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ?

पेट्रोल और CNG कारों में मिल रहा बंपर डिस्काउंट

पेट्रोल-डीजल आज सस्ता हुआ या महंगा, चेक करें अपने शहर का रेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -