आज आपके शहर में बदले या नहीं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ
आज आपके शहर में बदले या नहीं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ
Share:

पेट्रोल-डीजल के भाव लगातार स्थिर हैं। आपको बता दें कि अगस्‍त के महीने में र‍िकॉर्ड लेवल तक ग‍िरने वाले क्रूड ऑयल में प‍िछले कुछ द‍िनों से तेजी देखी जा रही है। आज यानी शन‍िवार को क्रूड के रेट में एक बार फ‍िर से जबरदस्‍त तेजी नजर आई है, हालाँकि सरकारी तेल कंपन‍ियों ने घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) पुराने स्‍तर पर ही रखकर आम आदमी को राहत दी। आपको बता दें कि क्रूड में प‍िछले द‍िनों आई र‍िकॉर्ड ग‍िरावट को रोकने के ल‍िए ओपेक (OPEC) देशों की तरफ से उत्‍पादन में कटौती का फैसला लिया गया था। जी हाँ और इस फैसले का असर इंटरनेशनल मार्केट में देखा गया।

आपको बता दें कि घरेलू बाजार में प‍िछले साढ़े पांच महीने से पेट्रोल-डीजल का रेट (Petrol-Diesel Price) पुराने स्‍तर पर ही बना हुआ है। आज यानी शन‍िवार सुबह डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड चढ़कर 88.96 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर और ब्रेंट क्रूड 95.99 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया। इसी के साथ तेल की कीमत में आख‍िरी बार 22 मई को बदलाव हुआ था। जी दरअसल यह पहला मौका है जब पेट्रोल-डीजल के भाव पांच महीने से भी ज्‍यादा समय से स्‍थ‍िर बने हुए हैं। बीते 22 मई को सरकार की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी घटाई गई थी और इससे देशभर में पेट्रोल-डीजल सस्‍ता हो गया था।

वहीं इसके बाद महाराष्‍ट्र में तेल पर वैट कम क‍िया गया, ज‍िससे कीमत में ग‍िरावट आई। आपको हम यह भी बता दें कि तेल कंपनी इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोल‍ियम कॉरपोरेशन ल‍िमिटेड (BPCL) और ह‍िंदुस्‍तान पेट्रोल‍ियम कॉरपोरेशन ल‍िमिटेड (HPCL) क्रूड की कीमत के आधार पर ही रोज सुबह 6 बजे तेल का रेट जारी करती हैं। जी हाँ और पेट्रोल या डीजल के भाव में क‍िसी तरह का बदलाव होने पर उसे उसी समय लागू कर द‍िया जाता है। केवल यही नहीं बल्कि अलग-अलग राज्‍यों में वैट की दर अलग होने पर राज्‍यों में पेट्रोल-डीजल का रेट एक जैसा नहीं रहता।

आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है भाव

इन प्रश्नों के साथ पूरी करें पढ़ाई

गांधी जी को 'हाफ-न्यूड फकीर' किसने कहा था?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -