रिकॉर्ड ऊंचाई पर कच्चे तेल का भाव, जानिए पेट्रोल-डीजल का नया दाम

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में मजबूती बनी हुई है. ब्रेंट क्रूड एक बार फिर 84 डॉलर प्रति बैरल के लेवल को पार कर गया है. जबकि अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड भी 80 डॉलर के पार है. हालांकि, आज (मंगलवार) मतलब 12 अक्टूबर को देशभर में तेल के दामों में बढ़ोतरी नहीं हुई है. जबकि पिछले निरंतर 7 दिन पेट्रोल एवं डीजल महंगा होने के साथ दाम ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं.

भारतीय तेल कंपनियों द्वारा आज (12 अक्टूबर) जारी किए गए नवीनतम दामों के अनुसार, मंगलवार को पेट्रोल एवं डीजल का दाम स्थिर है. बता दें कि अक्टूबर में आज दूसरे दिन पेट्रोल एवं डीजल दोनों ही ईंधन की कीमत नहीं बढ़ी हैं, इससे पूर्व 04 अक्टूबर को तेल के दामों में स्थिरता आई थी. पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल के दाम 104.44 रुपये प्रति लीटर एवं मुंबई में 110.41 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर है. वहीं, मुंबई में डीजल अब 101.03 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है जबकि दिल्ली में आज इसके दाम 93.17 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. देश के सभी चार प्रमुख शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता तथा चेन्नई की बात करें तो सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल मुंबई में बिक रहा है. 

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं. ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

बाजार बंद: सेंसेक्स और निफ़्टी में आया भारी उछाल

दक्षिण केरल और कर्नाटक में 100 रुपये प्रति लीटर के पार पंहुचा डीजल

महाराष्ट्र बंद के दौरान हिंसा, जबरन दुकाने बंद और बसों में तोड़फोड़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -