आज महंगा हो गया है या सस्ता पेटोल-डीजल, जानिए यहाँ नए भाव
आज महंगा हो गया है या सस्ता पेटोल-डीजल, जानिए यहाँ नए भाव
Share:

ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि ग्‍लोबल इकोनॉमी में तेल की खपत घटने से ओपेक ने एक बार फिर इसकी कीमतों में कटौती की, जिसका असर मंगलवार सुबह पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों पर भी दिखा। वहीं एनसीआर सहित देश के कई शहरों में पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती हुई है। आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी दिल्‍ली-मुंबई जैसे देश के चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल के रेट नहीं बदले हैं। जी दरसल सरकारी तेल कंपनियों के अनुसार, आज सुबह गौतमबुद्ध नगर जिले (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) में पेट्रोल 41 पैसे सस्‍ता होकर 96.53 रुपये लीटर और डीजल 40 पैसे टूटकर 89.71 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

इसी के साथ गाजियाबाद में पेट्रोल 18 पैसे महंगा हुआ और 96.58 रुपये लीटर पहुंच गया, जबकि डीजल 17 पैसे चढ़कर 89.75 रुपये लीटर हो गया है। आपको बता दें कि गुरुग्राम में भी आज पेट्रोल 6 पैसे महंगा हुआ है, जो 97.10 रुपये लीटर बिक रहा, जबकि डीजल 5 पैसे महंगा हुआ और 89.96 रुपये पहुंच गया है। वहीं बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 56 पैसे चढ़कर 107.80 रुपये लीटर जबकि डीजल 52 पैसे की तेजी के साथ 94.56 रुपये लीटर हो गया है। इसी के साथ अगर कच्‍चे तेल की बात करें तो पिछले 24 घंटे में इसकी कीमतों में भी बदलाव दिख रहा है। वहीं ब्रेंट क्रूड का भाव गिरावट के साथ 83.19 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया है। इसी के साथ डब्‍ल्‍यूटीआई भी लुढ़ककर 76.48 डॉलर प्रति बैरल के भाव बिक रहा है।

दिल्ली के इस स्कूल को मिली बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस

आपको बता दें कि हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। जी दरअसल सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं और पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है। जी हाँ और यही कारण है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं।

आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। वहीं इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP व अपने शहर का कोर्ड लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

आर्थिक संकट से जूझ रही मध्यप्रदेश सरकार बड़ा फैसला, वित्त विभाग ने जारी किए यह आदेश

9वीं कक्षा में पड़ने वाले छात्र का सपना हुआ पूरा, बना एक दिन के लिए कलेक्टर

लगातार कॉल पर मिल रही थी धमकी, परेशान युवक ने की आत्महत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -