लगातार 8वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आम जनता के लिए बड़ा झटका
लगातार 8वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, आम जनता के लिए बड़ा झटका
Share:

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार आठवें दिन बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। पेट्रोल की कीमतों में रविवार को 62 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 64 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 75.78 प्रति लीटर और डीजल 75.78 प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है। आठ दिन में पेट्रोल की कीमतों में 4 रुपये प्रति लीटर से अधिक और डीजल की दर में 4.50 रुपये प्रति लीटर से अधिक की वृद्धि  हुई है।

पूरे देश में ईंधन की कीमतें बढ़ाई गई हैं, किन्तु प्रत्येक राज्य में वैट या स्थानीय सेल्स टैक्स के आधार पर इनके दामों में फर्क हो सकता है। तेल कंपनियों ने 82 दिनों तक कीमतों की समीक्षा को स्थगित रखने के बाद रविवार को रविवार को निरंतर आठवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाईं हैं। आठ दिनों में पेट्रोल में 4.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 4.64 रुपये का इजाफा हुआ  है। दैनिक मूल्य संशोधन शुरू होने के बाद से दरों में यह रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। एक उपभोक्ता ने कहा कि इस लॉकडाउन का हमारी जेब पर अतिरिक्त भार पड़ेगा।

कोरोना वायरस महामारी की वजह से कच्चे तेल की कीमत अप्रैल में एक दशक के सबसे निचले स्तर पर जा पहुंची थी। भारत अपनी आवश्यकता का 85 प्रतिशत तेल इम्पोर्ट करता है। अधिकारियों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में अत्यधिक उतार-चढ़ाव के चलते तेल कीमतों की दैनिक समीक्षा को रोक दिया गया था। अब फिर से दैनिक मूल्य समीक्षा आरंभ कर दी गई है।

EPF : इस तरीके से आसानी से सुधार सकते है अकाउंट की गल​तीयां

नकदी की परेशानी से बचा सकता है यह उपाय

विदेशी मुद्रा से भर रहा खजाना, जमा हो चुका है अरबों डॉलर का धन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -