अब नहीं बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार बना रही है ये बड़ा प्लान
अब नहीं बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार बना रही है ये बड़ा प्लान
Share:

देशभर में इस समय महंगाई का हंगामा मचा हुआ है और इस हंगामे के बीच आज लोगों को पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों से मामूली राहत मिली। जी दरअसल देश की तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बढ़त नहीं की है। इसके चलते आज सभी प्रमुख शहरों में 6 अप्रैल वाली कीमतों पर ही पेट्रोल और डीजल मिलेगा। आप सभी को बता दें कि बीते 17 दिनों में आज तीसरा मौका है जब तेल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

जी दरअसल 22 मार्च से देशभर में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होने लगी थी और इस दौरान राजधानी दिल्ली में तेल के दाम 10 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाए जा चुके हैं। सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तेल की बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए सरकार (Central Government) एक बड़ा प्लान बना रही है। जी हाँ, हाल ही में मिली जानकारी के तहत पेट्रोल-डीजल के दामों में कुछ दिनों तक कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। जी हाँ और एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि लोगों को महंगे तेल की कीमतों से राहत देने के लिए सरकार ने देश की प्रमुख ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं।

इसके अलावा रिपोर्ट में तो यह भी कहा गया है कि यदि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कोई गिरावट नहीं होती और ये अगर बढ़ती रहती है तो सरकार पेट्रोल-डीजल की खरीद पर वसूले जाने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती करेगी ताकि लोगों को महंगे ईंधन से राहत दी जा सके। जी हाँ और इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से भी पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले वैट में कटौती करने के लिए कहा है। आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार ने 3 नवंबर, 2021 के पेट्रोल और डीजल की खरीद पर वसूले जाने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने का ऐलान किया था। उसके बाद राज्यों ने भी अपने-अपने स्तर पर तेल की खरीद पर वसूले जाने वाले टैक्स में छूट की घोषणा कर दी थी।

आपको पता हो देशभर में 4 नवंबर, 2021 के बाद से करीब साढ़े चार महीनों के लिए तेल के दाम पूरी तरह से स्थिर हो गए हैं और इस दौरान देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हुए और नतीजे भी आए। वहीं चुनाव खत्म होने के 11 दिनों बाद यानी 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने शुरू हो गए थे और देखते ही देखते 16 दिनों में तेल 10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया।

आम जनता को बड़ा झटका, 12 घंटे में दो बार बढ़े CNG के दाम

बड़ी राहत! 10 रुपये महंगा होने के बाद आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

CNG की कीमतों में बड़ा इजाफा, बढ़े 9।10 रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -