एक बार फिर आम जनता को बड़ा झटका, झटके से बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
एक बार फिर आम जनता को बड़ा झटका, झटके से बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
Share:

देश में पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को परेशान किया हुआ है. जी हाँ और वाहन ईंधन (Fuel Prices) पर महंगाई की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है. ऐसे में भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने 01 अप्रैल को महज एक दिन की राहत के बाद आज (शनिवार), 02 अप्रैल को फिर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) दोनों ही वाहन ईंधनों के दामों (Fuel Price) में 80-80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा कर दिया गया है. आप सभी को बता दें कि भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के ताजा अपडेट में यह सामने आया है कि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) 102.61 हो गई है. वहीं, डीजल का भाव (Diesel Price) 93.87 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है.

आप सभी को हम यह भी बता दें कि 31 मार्च को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80-80 पैसे प्रति लीटर का उछाल आया था. जी दरअसल पेट्रोल और डीजल के दामों में पिछले 12 में 10वीं बार पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है. वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के बालाघाट में पेट्रोल के दाम 117.40₹ प्रति लीटर जबकि डीजल का रेट ₹100.42 प्रति लीटर पहुंच गया है. इसी के साथ राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 120.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल 102.69 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. आप सभी को हम यह भी बता दें कि स्थानीय करों के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. जी दरअसल देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है. 

दिल्ली-
पेट्रोल- 102.61 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 93.87 रुपये प्रति लीटर

मुंबई-
पेट्रोल- 117.57 रुपये प्रति लीटर
डीजल-101.79 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता-
पेट्रोल- 112.19 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 97.02 रुपये प्रति लीटर

आप सभी को बता दें कि 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने शुरू हुए हैं. उसके बाद से अब तक 24 मार्च और 01 अप्रैल यानी कुल दो दिन छोड़कर हर रोज कीमतों में उछाल आ रहा है. आज यानी 02 अप्रैल की बढ़ोतरी को मिलाकर कुल 10 दिनों में पेट्रोल 7 रुपये 20 पैसे महंगा हो गया है. आप सभी को हम यह भी बता दें कि 22 मार्च से 02 अप्रैल तक यानी कुल 12 दिन में 10 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ें हैं.

वैसे आप चाहे तो एक SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. जी दरअसल इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

1 अप्रैल को बड़ी राहत, नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बाबा रामदेव ने दिया ऐसा बयान, सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा #BoycottPatanjali

ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस सांसदों का प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -