दो दिन की स्थिरता के बाद तेजी से बढे पेट्रोल-डीजल के भाव, जानिए नयी रेट लिस्ट
दो दिन की स्थिरता के बाद तेजी से बढे पेट्रोल-डीजल के भाव, जानिए नयी रेट लिस्ट
Share:

काफी समय से पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता थी लेकिन अब भाव बढ़ गये हैं. जी हाँ, कच्‍चे तेल में तेजी के बीच एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ गए हैं और बीते गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 7 पैसे की बढ़ोतरी हुई जबकि डीजल 5 से 6 पैसे तक महंगा हो गया है. वहीं बीते दो दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़े हैं. आपको बता दें कि इससे पहले सोमवार को कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई.

क्‍या है नई रेट लिस्‍ट - इंडियन ऑयल की वेबसाइट की माने तो दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 70.12 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसी तरह मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 75.82 रुपये, 72.38 रुपये और 72.84 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ेगा. वहीं अगर डीजल की बात करें तो चारों महानगरों में कीमतें क्रमश: 63.95 रुपये, 67.05 रुपये, 65.87 रुपये और 67.64 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं.

आगे कीमतों में तेजी की संभावना - अगर आने वाली कीमतों की बात करें तो कच्‍चे तेल के भाव में बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होने की आशंका है. खबरें हैं कि अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह 21 जून को कच्चे तेल का भंडार 128 लाख बैरल घट गया और एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (इनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि ''ईरान-अमेरिका के बीच जारी तनाव के कारण कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका से भाव में तेजी का रुख पहले से ही बना हुआ था, लेकिन अमेरिका में लगातार तेल का भंडार घटने से इस कच्चे तेल की तेजी को और सहारा मिला है.'' वहीं अनुज गुप्‍ता ने कहा कि ''अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक विवाद सुलझाने की दिशा में सकारात्मक संकेत मिलने से आने वाले दिनों में तेल की मांग बढ़ेगी जिससे कीमतों में और तेजी आने की संभावना बनी हुई है.''

मॉब लिंचिंग पर कमलनाथ सरकार बनाएगी कड़ा कानून, जानिए क्या?

बिना सजा के 6 जेल में रही ख़ुशी, अनोखी दास्ताँ पढ़कर रो देंगे आप

इस वजह से अब पेट्रोल-डीजल की कीमत में होगी भारी कटौती!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -