Coronavirus के कारण Crude Oil का बड़ा भाव, जानिये आज का Petrol Diesel का दाम
Coronavirus के कारण Crude Oil का बड़ा भाव, जानिये आज का Petrol Diesel का दाम
Share:

कोरोना वायरस के चलते इस साल अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तीन रुपये से अधिक की गिरावट आ चुकी है। इसके साथ ही क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट के कारण भारत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में यह कटौती की है। वही इस जानलेवा वायरस के चलते क्रूड ऑयल की कीमत 13 महीनों के न्यूनतम स्तर पर आ गई थीं। वही क्रूड ऑयल WTI का फ्यूचर भाव 50 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे पहुंच गया था। वही कोराना वायरस के चलते क्रूड ऑयल की वैश्विक मांग में भारी कमी दर्ज की गई। अकेले चीन की तेल खपत में 20 फीसद तक की गिरावट देखी गई।

फिलहाल , अब क्रूड ऑयल के भाव में थोड़ी बढ़त आई है। मंगलवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में करीब एक फीसद की बढ़त देखी गई है। इसके साथ ही चीन में कोरानावायरस के नए मामलों में कमी के चलते तेल खपत में बढ़ोत्तरी के आसार के कारण यह बढ़त दर्ज की गई है। वही कारोना वायरस से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 1,000 के पार जरूर चली गई, परन्तु कोरोना वायरस के नए मामलों में गिरावट आई है। इसके साथ ही चीनी सरकार के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार का कहना है कि यह महामारी अप्रैल तक खत्म हो सकती है। वही क्रूड ऑयल की कीमतों में बुधवार को भी अच्छी तेजी देखी जा रही है। वही क्रूड ऑयल WTI का फ्यूचर भाव बुधवार सुबह 1.36 फीसद की तेजी के साथ 50.62 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव 1.74 फीसद की तेजी के साथ 54.95 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात करें, तो इनमें बुधवार को कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। इससे पहले बार-बार छह दिनों से इन उत्पादों में गिरावट देखने को मिल रही थी। इसके साथ राजधानी दिल्ली में आज बुधवार यानी 12 फरवरी को पेट्रोल 71.94 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है और डीजल 64.87 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार , बुधवार को पेट्रोल कोलकाता में 74.58 रुपये, मुंबई में 77.60 रुपये और चेन्नई में 74.73 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वही इसके साथ ही , यह जयपुर में 75.74 रुपये, नोएडा में 73.86 रुपये और गुरुग्राम में 72.04 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। वही इसके अलावा डीजल कोलकाता में 67.19 रुपये, मुंबई में 67.98 रुपये और चेन्नर्ई में 68.50 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वही इसके अलावा डीजल जयपुर में 69.81 रुपये, नोएडा में 65.16 रुपये और गुरुग्राम में 64.27 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

Gold Futures price: सोने चांदी की वायदा कीमत में आयी गिरावट, जानिये क्या रहा भाव

NPA की डेढ़ साल की रिकॉर्ड वसूली से सरकारी बैंकों की हालत में आया सुधार

विश्व की बड़ी कंपनियां भारत में चलाना चाहती है प्राइवेट ट्रेन, RFQ निविदाएं होगी जल्द आमंत्रित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -