पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई कटौती, इतनी हुई कीमत

पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई कटौती, इतनी हुई कीमत

शुक्रवार यानी आज पेट्रोल-डीजल दोनों के दामों में कटौती हुई है। आज दिल्ली में पेट्रोल 26 पैसे प्रति लीटर कम होकर 81.14 रुपये तथा डीजल 35 पैसे प्रति लीटर कम होकर कर 72.02 रुपये प्रति लीटर पर आ गया। आईओसीएल से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 81.14 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में 87.82 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 82.67 तथा चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 84.21 रुपये प्रति लीटर में विक्रय हो रहा है। चार महानगर के अतिरिक्त नोएडा में पेट्रोल 81.64, रांची में 80.79, लखनऊ में 81.54 रुपये प्रति लीटर में विक्रय हो रहा है।

वहीं डीजल की बात करें तो दिल्ली में आज एक लीटर डीजल का दाम 72.02 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में 78.48 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में एक लीटर डीजल 75.52 तथा चेन्नई में एक लीटर डीजल 77.40 रुपये प्रति लीटर में विक्रय हो रहा है। गवर्मेंट द्वारा संचालित तेल मार्केटिंग कंपनियां - इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोजाना प्रातः  6 बजे से दामों में किसी भी परिवर्तन को लागू करती हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम प्रतिदिन परिवर्तित होते हैं तथा प्रातः 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। आप इसकी जानकारी SMS के माध्यम से ले सकते हैं।

साथ ही एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मेक्सिको की खाड़ी में तूफान की वजह से तेल का उत्पादन प्रभावित होने की संभावनाओं से दामों में तेजी लौटी है। हालांकि COVID-19 महामारी की वजह से तेल की डिमांड सुस्त रहने के चलते दामों में इस वक़्त बेहद अधिक तेजी की आशंका नहीं है। वही कोरोना महामारी के कारण देश ही नहीं पूरी दुनिया के व्यवसाय पर बेहद प्रभाव पड़ा।

भारत समेत इन चार देशों के बीच बनेगा व्यापारिक समूह, चीन का वर्चस्व होगा समाप्त

SBI के एटीएम से 10 हजार रुपये की निकासी के लिए कल से आवश्यक हो जाएगा ओटीपी, ऐसे करेगा काम

अब हाथ घड़ी से ही पेमेंट कर सकेंगे SBI कस्टमर, नहीं होगी डेबिट कार्ड की जरुरत