यहाँ 29.39 रुपये सस्ता मिल रहा पेट्रोल, जानिए आपके शहर में क्या है दाम

नई दिल्ली: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव खत्म हो चुके हैं और 8 को नतीजे आने वाले हैं। दूसरी तरफ दिल्ली एमसीडी चुनाव भी संपन्न हो चुका है। जी हाँ और इन चुनावों के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी मंगलवार सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। आपको बता दें कि देश में सबसे महंगा ईंधन राजस्थान के श्रीगंगानगर में है। श्रीगंगानगर की तुलना में पोर्टब्लेयर में पेट्रोल 29.39 रुपये सस्ता है, वहीं डीजल भी 18.50 रुपये सस्ता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है।

MLA की बेलगाम कार ने ली युवक की जान

इसी के साथ कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है। वैसे पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। जी दरअसल इसके लिए इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। आपको यह भी बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। जी हाँ और इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

प्रेमी के प्यार में ऐसी पागल हुई पत्नी...ले ली अपने ही पति की जान

4 दिन से लापता पति कुँए में मिला, जब आया होश तो हैरान हो गए लोग

स्कूल आते-जाते लड़का करता था छेड़खानी, तो लड़की ने उठा लिया ऐसा कदम

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -