9.20 रुपये लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, सरकार ने दी सफाई- 'अमेरिका-ब्रिटेन की तुलना में कम बढ़े दाम'
9.20 रुपये लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, सरकार ने दी सफाई- 'अमेरिका-ब्रिटेन की तुलना में कम बढ़े दाम'
Share:

नई दिल्ली: पेट्रोल एवं डीजल के दाम निरंतर बढ़ रहे हैं। इस विषय पर आज जब संसद में सरकार से प्रश्न किया गया तो पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उत्तर में इसकी तुलना अमेरिका तथा ब्रिटेन में पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि से कर दी। हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ‘मेरे हिसाब से भारत में पेट्रोल के दाम पिछले 2 सप्ताहों में 5 प्रतिशत बढ़े हैं। इनके दामों में वृद्धि अकेले भारत में नहीं हुई है। अप्रैल 2021 से मार्च 2022 के बीच में पेट्रोल के दाम अमेरिका में 51%, कनाडा में 52%, जर्मनी में 55%, ब्रिटेन में 55%, फ्रांस में 50% तथा स्पेन में 58% बढ़े हैं।’ पुरी आज लोकसभा में इस विषय पर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे हैं।

पिछले 2 सप्ताहों में तेल कंपनियों ने पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में आहिस्ता-आहिस्ता वृद्धि की है। सरकारी तेल कंपनियां तकरीबन रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली वृद्धि कर आम आदमी को महंगाई का झटका दे रही हैं। पिछले 2 सप्ताह में वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल की कीमतों में 9 रुपये 20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की जा चुकी है। दो सप्ताहों में 13 बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा हो चुका है।

पेट्रोल-डीजल के दामों में 22 मार्च से वृद्धि का जो सिलसिला आरम्भ हुआ है, वो अभी नियंत्रित होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले एक पखवाड़े में केवल दो दिन 24 मार्च और 1 अप्रैल को ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ, बाकी सभी दिन इनके दाम बढ़े हैं। इस प्रकार दिल्ली में पेट्रोल 9.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। वही मंगलवार को तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल (Petrol) तथा डीजल (Diesel) की कीमतों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है।

24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे पीएम मोदी: बीजेपी

प्रेमिका के घर चोरी-छिपे मिलने पहुंचा प्रेमी, अचानक परिजनों को लगी भनक और फिर...

सरकार ने उठाया बड़ा कदम, ब्लॉक किए 22 YouTube चैनल, न्यूज वेबसाइट पर भी लगाया बैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -