एक बार फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अब कितना है दाम
एक बार फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अब कितना है दाम
Share:

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आप सभी को बता दें कि आज चार दिनों में पेट्रोल-डीजल को लेकर तीसरी बार जनता पर महंगाई की मार पड़ी है। जी हाँ और आज एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के रेट्स 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं। जी हाँ, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 80 पैसे की वृद्धि के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.81 रुपये हो गई है, जबकि डीजल 89.07 रुपये में बिक रहा है। आप सभी को तो पता ही होगा कि पिछले साल नवंबर महीने के बाद से ही पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े थे।

वहीँ इसके बाद पिछले मंगलवार से तेल के दाम में बढ़ोतरी शुरू हुई। करीब दो दिन तक कीमत बढ़ने के बाद बीते कल तीसरे दिन तेल कंपनियों ने दाम नहीं बढ़ाए थे। हालाँकि आज चौथे दिन तीसरी बार तेल के दाम फिर से 80 पैसे बढ़ गए हैं। वहीं IOCL के अनुसार, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 112.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.70 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसके अलावा, कोलकाता में 107.18 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल, जबकि 92.22 रुपये में डीजल की बिक्री हो रही है। इसी के साथ चौथे महानगर चेन्नई में आज 103.67 रुपये में पेट्रोल व 93.71 रुपये प्रति लीटर में डीजल बिक रहा है। 

आप सभी को हम यह भी बता दें कि रूस और यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत रूस से डिस्काउंट रेट पर तेल की खरीद कर रहा है। जी हाँ और इंडियन ऑयल ने बीते बुधवार को कच्चे तेल की बड़ी खेप की खरीद पूरी की है। इसी के साथ ही कंपनी ने वेस्ट अफ्रीकन ऑयल (West African Oil) को भी बड़ी मात्रा में खरीदा है। वहीं दूसरी तरफ रॉयटर्स ने सूत्रों का कहना है कि देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने मई के लिए रूस से 30 लाख बैरल कच्चे तेल की खरीद की है। जबकि 20 लाख बैरल वेस्ट अफ्रीकन ऑयल खरीदा है। वहीं कंपनी ने रूस के इस कच्चे तेल को ‘Vitol' नाम के ट्रेडर से बड़े 'डिस्काउंट' पर खरीदा है।

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव- वैसे आप हर दिन एक SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। 

महंगाई का एक और बड़ा झटका, अब बढ़े CNG-PNG के दाम

दो दिन बढ़ने के बाद आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ

LPG और पेट्रोल-डीजल के बाद फिर महंगाई की मार, महंगी हुई ये 2 चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -