लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में नजर आई गिरावट
लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में नजर आई गिरावट
Share:

नई दिल्ली : तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम घटाकर उपभोक्ताओं को महंगाई से बड़ी राहत पहुंचाई है। इन चार दिनों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पेट्रोल 1.27 रुपये लीटर सस्ता हो गया है और डीजल के दाम भी 55 पैसे लीटर घट गए हैं। दिल्ली और कोलकाता में रविवार को पेट्रोल के दाम में 42 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई। 

उत्पादन क्षेत्र में सुस्ती के कारण, इस साल मार्च में 0.1 फीसदी तक घटा औद्योगिक उत्पादन

इस तरह है आज के भाव 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पेट्रोल के दाम मुंबई में 41 पैसे और चेन्नई में 44 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली में 17 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। दिल्ली कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव घटकर क्रमश: 71.73 रुपये, 73.79 रुपये, 77.34 रुपये और 74.46 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल के भाव घटकर क्रमश: 66.11 रुपये, 67.86 रुपये, 69.27 रुपये और 69.88 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

देश के इन राज्यों में सीमेंट की कमी के कारण बढ़ गए मकानों के भाव

इस तरह तय होती है कीमतें 

जानकारी के बता दें घरेलू ऑयल कंपनियां रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है व नयी दरों प्रातः काल 6 बजे से पेट्रोल पंपों पर प्रभावी हो जाती हैं। ऑयल कंपनियां वैश्विक मार्केट में ऑयल की कीमतों के आधार पर घरेलू कीमतें तय करती हैं। इसके लिए 15 दिन की औसत मूल्य को आधार बनाया जाता है। इसके अतिरिक्त रुपये व डॉलर के विनिमय दर से भी ऑयल की मूल्य प्रभावित होती है।

एसबीआई ने दिया ग्राहकों को एक और बड़ा तोहफा

इस बार वैवाहिक सीजन में सोने ने तोड़ दिए पिछले सारे रिकॉर्ड

तीन लाख करोड़ को पार कर सकता है, मुद्रा योजना के तहत दिया जाने वाला कर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -