पेट्रोल व डीजल के दामो में भारी बढ़ोतरी

May 01 2015 03:05 AM
पेट्रोल व डीजल के दामो में भारी बढ़ोतरी

नई दिल्ली : लगातार दो बार की गई कटौती के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी कर दी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड) की कीमतों में आये चढ़ाव को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। पेट्रोल कीमत में 3.96 रुपये और डीजल में 2.37 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में पेट्रोल अब 63.16 रुपये और डीजल 49.57 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

नई दरें गुरुवार आधी रात से लागू हो गईं। तीनों तेल कंपनियां- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम क्रूड मूल्यों के हिसाब से हर पखवाड़े ईंधन कीमतों की समीक्षा करती हैं। 16 अप्रैल को पेट्रोल में 80 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 1.30 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी। इससे पहले दो अप्रैल को भी पेट्रोल की कीमतों में 49 पैसे और डीजल में 1.21 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई थी। आइओसी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर नजर रखी जा रही है।

साथ ही रुपये और डॉलर की विनिमय दरों पर भी नजर है। इनके आधार पर भी तेल कंपनियां कीमतों में संशोधन करती हैं। कंपनियों ने घटाईं नेशनल रोमिंग दरें नई दिल्ली : मोबाइल ग्राहकों को शुक्रवार से रोमिंग के लिए कम भुगतान करना होगा। एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और रिलायंस कम्यूनिकेशंस समेत प्रमुख ऑपरेटरों ने रोमिंग दरों को 75 फीसद तक घटा दिया है। दूरसंचार नियामक ट्राई की ओर से सीलिंग टैरिफ में कमी किए जाने के बाद कंपनियों ने राष्ट्रीय रोमिंग की दरों में यह कटौती की है।