इस राज्य में दुर्गा पूजा के दौरान दी गई पशु-पक्षियों की बलि, PETA ने की कड़ी निंदा
इस राज्य में दुर्गा पूजा के दौरान दी गई पशु-पक्षियों की बलि, PETA ने की कड़ी निंदा
Share:

गुवाहाटी: इस वर्ष असम में नवरात्र के दौरान सैकड़ों पशुओं और पक्षियों की बलि दी गई है। दुर्गा पूजा पर्व के अंतिम तीन दिनों में असम में प्राचीन कमाख्या मंदिर और रानी क्षेत्र स्थित बुरही गोसानी दुर्गा मंदिर समेत कई मंदिरों में न केवल सब्जियों की बलि चढ़ाई गई बल्कि पशुओं और पक्षियों की भी बलि दी गई। शनिवार से आरंभ यह प्रक्रिया सोमवार तक जारी रही। वहीं आज मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के साथ ही इस त्योहार का समापन हो जाएगा।

बुरही गोसानी दुर्गा मंदिर के कार्यकारी समिति के सदस्य प्रदीप मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया है कि रविवार को श्रद्धालुओं द्वारा 15 भैंसें, 20 बकरियां और अनगिनत कबूतर और बतखों की बलि दी गई है। उन्होंने आगे कहा कि हिंदू मान्यता के मुताबिक, देवी दुर्गा की पूजा पशुओं की बलि से जुड़ी रहती है। देवी दुर्गा को शक्ति का रूप माना जाता है, जिसके लिए उन्हें पशुओं का रक्त अर्पित किया जाता है।

वहीं दूसरी तरफ कमाख्या मंदिर प्रबंधन के प्रमुख बारदोलोई मोहित शर्मा कहते हैं कि पशुओं की बलि देना 'नित्य पूजा' का हिस्सा होता है। जब भक्त जानवरों की बलि देने के लिए आते हैं, तो हम उन्हें नहीं रोक सकते हैं। हालांकि पेटा इंडिया के सीईओ मणिलाल विलायते ने असम में दी गई पशु बलि की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा, एक समय था जब भारत में पशुओं की बलि दी जाती थी, किन्तु अब जब भारत की नजर चांद मिशन पर है, ऐसे में प्राचीन परंपराओं को अपनाना सही नहीं है।

सरकारी बैंकों के कर्मचारियों को मिला दिवाली का यह तोहफा

कंज्यूमर कांफिडेंस छह साल के सबसे निचले स्तर पर, रिजर्व बैंक ने जारी किया डाटा

काला धन मामले में भारत सरकार को मिली बड़ी सफलता, स्विस बैंक ने भारतीय खातों का ब्यौरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -