पेड्रो कैस्टिलो राष्ट्रपति-चुनाव के बने विजेता

Jul 20 2021 04:30 PM
पेड्रो कैस्टिलो राष्ट्रपति-चुनाव के बने विजेता

पेरू: प्रांतीय स्कूली शिक्षक पेड्रो कैस्टिलो, जिन्होंने गरीबों के पक्ष में पेरू की अर्थव्यवस्था के पुनर्गठन का वादा किया था, को चुनाव के छह सप्ताह से अधिक समय बाद सोमवार को एंडियन देश के राष्ट्रपति-चुनाव के रूप में पुष्टि की गई थी। चुनाव निकाय के सर्वोच्च अधिकारी, जॉर्ज सलास एरेनास ने एक आभासी समारोह के दौरान घोषणा की, "मैं गणतंत्र के राष्ट्रपति जोस पेड्रो कैस्टिलो टेरोन्स और गणतंत्र के पहले उपराष्ट्रपति दीना एर्सिलिया बोलुआर्टे ज़ेगर्रा की घोषणा करता हूं।"

परिणाम ने एक गहन विभाजनकारी चुनाव और फुजीमोरी द्वारा अंतिम-खाई कानूनी चुनौतियों का पालन किया। उसके वकीलों ने 200,000 वोटों को बाहर निकालने के प्रयास में धोखाधड़ी के निराधार दावे किए। अंतिम चुनाव परिणामों के अनुसार, कैस्टिलो को 8,836,380 वोट या 50.12 प्रतिशत मिले, जबकि प्रतिद्वंद्वी केइको फुजीमोरी को 8,792,117 वोट मिले, या 49.87 प्रतिशत, केवल 44,263 वोटों के अंतर से, चुनाव प्रक्रिया के राष्ट्रीय कार्यालय ने कहा। 

भाग जाने के बाद, एक पूर्व राष्ट्रपति की बेटी, फुजीमोरी ने अपने प्रतिद्वंद्वी की राजनीतिक पार्टी, पेरू लिब्रे के खिलाफ एक कानूनी अभियान शुरू किया, जिस पर उसने चुनाव के दिन "व्यवस्थित धोखाधड़ी" का उपयोग करने का आरोप लगाया।

मध्यप्रदेश के सभी पुलिस थानों में लगेंगे CCTV कैमरे.., जानिए शिवराज कैबिनेट में हुए अहम फैसले

दक्षिण कोरिया में एक के बाद एक सामने आ रहे कोरोना के नए मामले

बन्दूक की नोक पर पुलिस से गाड़ी छीन ले गए बदमाश, हेड कांस्टेबल पर की फायरिंग