ये है दुनिया का सबसे खतरनाक ब्रिज, चलने में रूह काँप जाएगी

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक ब्रिज, चलने में रूह काँप जाएगी

दुनियाभर में कई जगह पर अनोखे और खूसूरत पूल या ब्रिज हैं जिनसे उस देश की शोभा बढ़ती है और दूर-दूर से लोग उसे देखने आते हैं. आपने भी ऐसे ब्रिज कई देखे होंगे जो बेहद ही खूबसूरत होते हैं और खूबसूरत होने के साथ हमारा मन भी उसी में लग जाता है. कहीं कांच के ब्रिज देखे हैं तो कहीं चट्टानों वाले. लेकिन आज हम आपको ऐसा ब्रिज बताने जा रहे हैं कि आप भी एक पल के डर जायेंगे. देखकर नहीं बल्कि अगर उस पर चलना पड़ जाये तो आपकी हालत ख़राब हो सकती है. आइये जानते हैं.

आपको सबसे पहले ये बता दें कि दुनिया का सबसे खतरनाक ब्रिज अगर कहीं है तो वो पेरू देश में कुजको गांव में है जिसे 'रोप ब्रिज' कहा जाता है. नाम से ही समझ रहे होंगे ये ब्रिज रस्सी का बना हुआ है जो कुजको गांव को पेरू से जोड़ता है.

ये ब्रिज हर साल नया बनाया जाता है जिसे कुजको गांव के लोग 3 दिन में बना देते हैं और हर यह तरीका नया और अनूठा होता है. यह जंगली घास की रस्सी का 120 फीट लंबा ब्रिज है जो गांव ओर पेरू को एक करता है.

यह झूलता हुआ क्यू इस्वाचक पुल नदी को पार करने के लिए बनाया गया था और ये एक परंपरा के तौर 500 सालों से चला आ रहा है. हर साल बनता है और हर टूटता है और जब ये ब्रीड़ग बन जाता है तब इस पर जश्न भी मनाया जाता है.

यह दुनिया के सबसे खतरनाक ब्रिज माना जाता है जिसकी ऊंचाई 118 फीट है और 220 फीट की है और कैनयोन की तेज बहती हुई नदी पर बना हुआ है. इतना ही नहीं सरकार ने इस ब्रिज को कल्चर हेरिटेज भी घोषित किया हुआ है. 

यह भी पढ़ें..

8 महीने का बच्चा हुआ 'ग्रेजुएट', जानिए कैसे

एक घर से मिले 17 जहरीले और खतरनाक नाग, लेकिन आये कहाँ से

अमेज़न से लड़की ने माँगा आशिक, तो कंपनी ने ऐसे दिया जवाब

इन प्यारी-प्यारी बिल्लियों को यहां किया जा रहा है बैन

?