स्थाई रूप से पूछताछ केन्द्र खोलने पर विचार
स्थाई रूप से पूछताछ केन्द्र खोलने पर विचार
Share:

उज्जैन। महाकाल मंदिर प्रशासन अब स्थाई रूप से पूछताछ केन्द्र खोलने पर विचार कर रहा है। संभवतः श्रावण माह के पहले पूछताछ केन्द्र शुरू हो सकता है, केन्द्र खुलने से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु संकेतक भी जल्द लगाने की जानकारी प्राप्त हुई है।

महाकाल मंदिर प्रशासन द्वारा वैसे तो श्रावण, शिवरात्रि और नागपंचमी जैसे विशेष अवसरों पर मंदिर के बाहर पूछताछ केन्द्र खोला जाता है तो वहीं विशेष दर्शन व्यवस्था, भस्मारती बुकिंग, वीआईपी गेट, भस्मारती गेट, प्रवचन हाॅल, धर्मशाला आदि की जानकारी के लिए संकेतक भी लगाए जाते है, लेकिन सामान्य दिनों में इनका अभाव होने के कारण बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है और ऐसी स्थिति में कतिपय दुकानदारों द्वारा श्रद्धालुओं को गुमराह भी किया जाता है तो वहीं फूल प्रसादी की दुकानदार भी सामग्री रखाने के चक्कर में बाहरी श्रद्धालुओं को गुमराह करते है।

मंदिर प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार न केवल स्थाई रूप से पूछताछ केन्द्र खोला जाएगा वहीं संकेतक भी लगाने के लिए निर्णय लिया जा रहा है। ये संकेतक भी स्थाई रूप से ही लगाए जाएंगे, ताकि श्रद्धालुओं को मंदिर मंे प्रवेश और अन्य जानकारी लेने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके साथ ही व्हील चेयर प्राप्ति के लिए भी संकेतक के माध्यम से ही जानकारी मुहैया कराई जाएगी। गौरतलब है कि मंदिर में आने वाले निःशक्त और बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था है, लेकिन इसकी जानकारी श्रद्धालुओं को सामान्य दिनों में उपलब्ध ही नहीं होती है।

महाकाल मन्दिर के क्लॉक रूम की रसीद पर मोबाइल नम्बर लिखा जाये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -