अमेरिका के शोधकर्ताओं ने विकसित की नई व्यक्तिगत कैंसर वैक्सीन, जानिए कितनी है फायदेमंद है?
अमेरिका के शोधकर्ताओं ने विकसित की नई व्यक्तिगत कैंसर वैक्सीन, जानिए कितनी है फायदेमंद है?
Share:

न्यूयार्क: अमेरिका के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित एक नया व्यक्तिगत कैंसर वैक्सीन, फेफड़े और मूत्राशय सहित विभिन्न कैंसर के रोगियों के लिए सुरक्षित और फायदेमंद हैI नैदानिक परीक्षणों के परिणामों ने दिखाया है। शोधकर्ताओं ने कहा, वैक्सीन को अच्छी तरह से सहन किया गया था, जिसमें मामूली इंजेक्शन-साइट प्रतिक्रियाओं को विकसित करने वाले लगभग एक तिहाई मरीज थे। 

अमेरिका के न्यूयॉर्क में माउंट सिनाई के इकाॅन स्कूल ऑफ मेडिसिन में मेडिसिन के सहायक प्रोफेसर (हेमाटोलॉजी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी) थॉमस मारोन ने कहा, "जबकि इम्यूनोथेरेपी ने कैंसर के उपचार में क्रांति ला दी है, लेकिन अधिकांश रोगियों को एक महत्वपूर्ण अनुभव नहीं है। इस तरह के उपचारों के साथ नैदानिक प्रतिक्रिया, कैंसर के टीके, जो आमतौर पर ट्यूमर-विशिष्ट लक्ष्यों को जोड़ते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली कैंसर की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए पहचानना और हमला करना सीख सकती है। टीके में एक सहायक भी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है ताकि प्रभावकारिता को अधिकतम किया जा सके। 

चरण 1 के परीक्षण में, 13 रोगियों ने टीका प्राप्त किया: 10 में ठोस ट्यूमर का निदान किया गया था और तीन को टीका से पहले कई मायलोमा हुआ था। टीम ने सभी 13 रोगियों के ट्यूमर और रोगाणु डीएनए और ट्यूमर आरएनए को अनुक्रमित किया और उन्हें छह महीने की अवधि में व्यक्तिगत वैक्सीन की 10 खुराक दी। एक टीका इम्युनोस्टिममुलेंट, या सहायक, पॉली-आईसीएलसी के साथ दिया गया था, जो "एक सिंथेटिक, स्थिर, डबल-स्ट्रैंडेड आरएनए है जो कई जन्मजात प्रतिरक्षा रिसेप्टर्स को सक्रिय करने में सक्षम है, जिससे यह ट्यूमर नियोएंटीगेंस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए इष्टतम सहायक है।

कोरोना को मात देकर घर लौटे बप्पी दा, अस्पताल कर्मियों और फैंस के लिए शेयर किया ये स्पेशल पोस्ट

इस बार केरल में नहीं होगा त्रिशूर पुरम का आयोजन, स्वास्थ्य अधिकारीयों ने दी चेतावनी

तेलंगाना: स्वास्थ्य मंत्री ने निजी अस्पतालों को सरकारी दरों पर रोक लगाने का दिया निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -