अब हवा में कर पाएंगे टेक्सी का सफर, किफायती किराए में हर कोई ले सकता है आनंद
अब हवा में कर पाएंगे टेक्सी का सफर, किफायती किराए में हर कोई ले सकता है आनंद
Share:

Hyundai Motor Company (ह्यूंदै मोटर कंपनी) और एप आधारित टैक्सी सेवा कंपनी Uber (उबर) ने उड़ने वाली टैक्सी यानी एयर टैक्सी बनाने के लिए आपसी साझेदारी की घोषणा की है. कंपनी ने Consumer Electronics Show (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो) 2020 में अपने इस एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट को दुनिया के सामने शोकेस किया जैसा कि वे भविष्य में इसकी सेवाएं देंगे.  उबर को हवा में उड़ान देने वाली इस पहल में सहयोग करने वाली पहली ऑटोमोटिव कंपनी ह्यूंदै है. इस एयर टैक्सी कॉन्सेप्ट को नासा से प्रेरित डिजाइन के आधार पर तैयार किया गया है. इसीलिए इसे सार्वजनिक रूप से रिलीज किया गया है. ताकि अन्य कंपनियां भी अपने एयर टैक्सी मॉडल और इंजीनियरिंग तकनीक को विकसित करने में इसका उपयोग कर सकते है. 

ह्यूंदै बनाएगी उड़ने वाली कार: पार्टनर्शिप के तहत ह्यूंदै हवा में उड़नेवाले व्हीकल्स बनाएगी और चलाएगी. उबर इन एयर व्हीकल्स को एयरस्पेस सपोर्ट सर्विस, ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन से संपर्क और एरियल राइड शेयर नेटवर्क के सहारे कस्टमर इंटरफेस उपलब्ध कराएगा. अपने तरह के इस बिल्कुल नए व्हीकल के टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए इंटरफेस कॉन्सेप्ट को तैयार में दोनों कंपनियां मिलकर काम कर रही हैं. Hyundai उबर के साथ मिलकर Personal Air Vehicle (पर्सनल एयर व्हीकल) मॉडल, S-A1 पर काम कर रही है. एरियल राइड शेयरिंग को सीधे आसमान की दिशा में ऊंचा उड़ाने वाली इनोवेटिव डिजाइन प्रोसेस पर काम किया जा सकता है. 

इस एयरक्राफ्ट कॉन्सेप्ट को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह 1,000-2,000 फीट की ऊंचाई पर 290 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार 100 किलोमीटर तक उड़ाए जा सकते हैं. ये एयर व्हीकल 100 फीसदी इलेक्ट्रिक होगा जो डिस्ट्रीब्यूटेड इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन का उपयोग करेगा. व्यस्ततम समय में इन्हें चार्ज करने में सिर्फ 5 से 7 मिनट का समय लगेगा. ह्यूंदै के इन एयर व्हीकल को चलाने के लिए पायलट होगा लेकिन बाद में ये बिना पायलट के उड़ेंगे. इसके कैबिन को 4 लोगों के बैठने के लिए डिजाइन किया गया है. इसमें बीच का सीट नहीं दिया गया है. जिससे पर्सनल बैग रखने के साथ-साथ मुसाफिरों को चढ़ने और उतरने में आसानी हो सकेगी. 

Kia कार्निवाल जल्द आ रहा है भारत में, मिलेगा ये लाभ

TVS की इन बाइक्स को मिला BS6 उपदटेस, कीमत में हुआ इजाफा, जाने यहाँ

हुंडई की Sub Compact कार 21 जनवरी को होगी लांच, बुकिंग शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -