पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के हो सकते हैं कई कारण
पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के हो सकते हैं कई कारण
Share:

पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग होना साधारण है, लेकिन अगर यह ज्यादा हो तो टेंशन हो जाती है. बहुत सी महिलाओं के साथ ये परेशानी होती है जिसके चलते वो चिंता में बनी रहती हैं. हैवी ब्लीडींग के कई कारण हो सकते हैं जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. अगर आपको भी होती है हैवी ब्लीडिंग तो जान लाएं क्या हो सकते हैं इसके कारण. ऐसी स्थिति को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए. इस बारे में तुरंत गाइनकॉलजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. 

ट्यूमर 
पीरियड्स के दौरान हेवी ब्लीडिंग होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे कि अगर यूट्रस यानी गर्भाशय में ट्यूमर है तो भी ब्लीडिंग ज़्यादा होती है. हॉर्मोन्स के लेवल में बदलाव होने के कारण भी ऐसा हो सकता है. ज़्यादा ब्लीडिंग होने की अवस्था को मेनॉर्जिया भी कहा जाता है. यानी ऐसी स्थिति जिसमें पीरियड्स या तो लंबे समय तक चलते हैं या फिर उनमें ज्यादा ब्लीडिंग होती है. 

आयरन की कमी 
शरीर में आयरन की कमी होने की वजह से भी ज्यादा ब्लीडिंग होती है. इसकी वजह से बाद में अनीमिया तक हो जाता है. 

सर्वाइकल पॉलिप 
सर्वाइकल पॉलिप्स या को बेनिगन पॉलिप या फिर ट्यूमर जैसे होते हैं जोकि सर्वाइकल कनैल की सतह पर पनपते हैं. इनकी वजह से भी पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं और ज़्यादा ब्लीडिंग होती है. इनकी वजह से सर्विक्स और गर्भाशय में मौजूद ब्लड वैसल्स में रुकावट पैदा हो जाती है. 

ल्यूपस 
यह एक तरह की सूजन होती है जो शरीर के किसी भी हिस्से में पनप सकती है. यह हॉर्मोन्स में बदलाव की वजह से होती है और हेवी ब्लीडिंग के लिए भी ज़िम्मेदार मानी जाती है. 

सुबह पानी पीते हैं तो मिलाएं ये चीज़ें, होंगे अन्य लाभ

इन बीमारियों में बेहद लाभदायक है फिटकरी, बस ऐसे करें प्रयोग

इन बीमारियों से जल्द छुटकारा दिलायेगी खट्टी मीठी इमली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -