क्या ब्यूटी पार्लर वाली आंटी आपके चेहरे की मसाज सही तरीके से करती है?
क्या ब्यूटी पार्लर वाली आंटी आपके चेहरे की मसाज सही तरीके से करती है?
Share:

आप जब भी ब्यूटी पार्लर जाती है तो चेहरे की मसाज तो करवाती ही होगी. लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है आपकी मसाज सही तरीके से हुई भी है या नहीं? आइये जाने क्या है चेहरे की मसाज का सही तरीका.

ऊपर की तरफ- मसाज करने का सबसे पहला नियम है कि ये हमेशा नीचे से ऊपर की ओर होता है. चेहरे की मसाज करते समय हमेशा ध्यान रखें कि ब्यूटिशियन आपकी मसाज ऊपर की तरफ कर रही है कि नहीं. अगर वो ऊपर से नीचे की तरफ कर रही है तो वो काफी गलत ढंग से मसाज कर रही है. इससे स्कीन टोन होने की बजाय ढीली हो जाएगी. 

होंठ और ठुड्डी - होंठ और ठुड्डी के आस-पास झुर्रियां और एजिंग लाइन सबसे अधिक दिखती हैं. इसलिए इस हिस्से की मसाज काफी नाजुक हाथों से और जरूर की जाती है. ठुड्डी की मसाज करते वक्त उंगलियों के पोरों से ठुड्डी पर हल्का दबाव डालकर, धीरे-धीरे बाहर और ऊपर की तरफ घुमाया जाता है. इसी तरह नीचे के होंठ, ऊपर के होंठ औऱ फिर नाक के बगल में हल्की उंगुलियों से मसाज की जाती है. अगर ब्यूटिशियन ऐसा नहीं कर रही है या इन हिस्सों पर कम टाइम दे रही है तो वो मसाज अच्छे से नहीं कर रही है. 

गाल - गालों की मसाज करने के दौरान उंगलियों को नाक के पास रखकर और गालों की मसाज करते हुए कानों तक ले जाया जाता है और सुंदर गुलाबी गाल के लिए बीटरूट पैक ज्यादा कारगर होता है. 

कान - कान की मसाज करने के दौरान इस हिस्से में उंगुलियों को गोल-गोल करते हुए पूरे कान और इअर्लोब (लोलकी) की मालिश की जाती है औऱ फिर इसे दो से तीन बार दोहराया जाता है. 

आईब्रो - आईब्रो की सही ग्रोथ के लिए इस हिस्से की मालिश जरूरी है. इस हिस्से की मालिश उंगली और अंगूठे से आइब्रो (भौहें) के किनारों को धीरे से दबाते हुए भौंहों की शुरुआत के स्थान पर ले जाया जाता है. फिर वापस लौटते है। इस प्रक्रिया को दोहराते हुए मालिश की जाती है. 

हेड मसाज - माथे की मसाज करने के दौरान माथे के मध्यभाग में उंगलियां रखकर बाहर (सर) की तरफ धीरे-धीरे मसाज की जाती है. 

आंखें - अपनी उंगलियों को आंखों के चारों तरफ उंगुलियों को रखकर, आंखों के कोनों को ऊपर की तरफ खींचा जाता है. अब अंगूठे से पलकें मूंदकर रिलैक्स करें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -