पेप्सिको फाउंडेशन ने सुरक्षित पानी के उपयोग के लिए वाटरएड को भारत में USD22 मिलियन देने का किया वादा
पेप्सिको फाउंडेशन ने सुरक्षित पानी के उपयोग के लिए वाटरएड को भारत में USD22 मिलियन देने का किया वादा
Share:

पेप्सिको, इंक और पेप्सिको फाउंडेशन ने आज घोषणा की कि इस समूह ने 2006 के बाद से विश्व स्तर पर 55 मिलियन से अधिक लोगों को सुरक्षित पानी तक पहुंच प्राप्त करने में मदद की है और इसमें से 50 प्रतिशत लाभार्थी यानी 27 मिलियन से अधिक लोग भारत से हैं। पेप्सिको फाउंडेशन ने सामुदायिक जल पहुंच बिंदु स्थापित करने, स्कूलों में वॉश (जल, स्वच्छता और स्वच्छता) शिक्षा बढ़ाने और सामुदायिक जल क्षेत्र के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का निर्माण करने के लिए हैदराबाद में और उसके आसपास एक सामुदायिक कार्यक्रम शुरू करने के लिए सुरक्षित जल नेटवर्क के साथ भागीदारी की है।

फाउंडेशन ने इसी अवधि में अतिरिक्त वित्तपोषण में लगभग USD700 मिलियन को भी उत्प्रेरित किया जिसमें भारत में USD22 मिलियन निवेश शामिल है ताकि हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सुरक्षित पानी की पहुंच प्रदान करने में मदद Water.org, सुरक्षित जल नेटवर्क और वाटरएड जैसे कई संगठनों के साथ साझेदारी की जा सके। आज घोषित मील का पत्थर 2030 तक सुरक्षित पानी की पहुंच के साथ विश्व स्तर पर 100 मिलियन लोगों तक पहुंचने के पेप्सिको के लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

पेप्सीको इंडिया के अध्यक्ष, अहमद एलशेख के अनुसार, 'पर्पस विद पर्पस 'विजन के हिस्से के रूप में, पेप्सीको अपने फाउंडेशन के माध्यम से सक्रिय रूप से रेखांकित समुदायों तक सतत सुरक्षित जल पहुंचाने की दिशा में काम कर रहा है। भारत में विशेष रूप से, पेप्सिको समुदायों को प्रभावी ढंग से मदद कर रहा है। प्रत्यक्ष बीजारोपण, ड्रिप सिंचाई और सामुदायिक जल हस्तक्षेप जैसे नवीन प्रथाओं के माध्यम से एक दशक से अधिक समय तक पानी का संरक्षण, प्रबंधन और वितरण करना। पेप्सिको इंडिया भी सरकार के 'जल जीवन मिशन' के साथ पूरी तरह से गठबंधन कर रहा है और कंपनी की परोपकारी शाखा ने पिछले साल पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में अन्य 2,00,000 कृषक समुदायों को स्थायी सुरक्षित जल पहुंच हस्तक्षेपों के माध्यम से सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की दिशा में अतिरिक्त $ 3 मिलियन की प्रतिबद्धता जताई है।

Video: चंद मिनटों में साफ हो जाएगी पूरी ट्रेन, पानी भी बचेगा, इंडियन रेलवे ने बनाई अत्याधुनिक मशीन

अडानी ग्रीन एनर्जी ने अपने निर्माणाधीन नवीकरणीय परिसंपत्ति पोर्टफोलियो के लिए जुटाए 1.35 बिलियन डॉलर

ICICI प्रूडेंशियल एएमसी ने लॉन्च किया FoF, आदित्य बिड़ला सन लाइफ एएमसी ने खोले 2 इंडेक्स फंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -