तनाव दूर करने के लिए करे पेपरमिंट आयल का इस्तेमाल
तनाव दूर करने के लिए करे पेपरमिंट आयल का इस्तेमाल
Share:

आजतक आपने बहुत तरह के तेल इस्तेमाल किये होंगे पर आज हम आपको पिपरमिंट ऑयल के कुछ लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको पहले शायद ही जानकारी होगी.

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ स्वास्थ्य और ब्यूटी लाभों के बारे में.

1-अगर आपकी त्वचा में खुजली हो रही है तो ऐसे में पेट्रोलियम जैली की जगह आप पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं. आपको पेट्रोलियम जैली से ज्यादा अच्छे परिणाम पिपरमिंट ऑयल से मिलेंगे. इससे त्वचा की सूजन भी दूर होती है.

2-अपने बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है

3-पिपरमिंट ऑयल एक सैनिटाइजर या हैंड वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. एक अध्ययन में पुष्टि की है कि पिपरमिंट ऑरूल में 22 बैक्टीरिया और 11 प्रकार के फंगस को मारने में सक्षम होते है.

4-पिपरमिंट ऑयल में एसपीएफ होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है. आप नियमित रूप से सनस्क्रीन की जगह पर पिपरमिंट के तेल का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं. आप अपने बालों में ब्लीच से पहले पिपरमिंट ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे सूरज की किरणें आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं.

5-पिपरमिंट की खुशबू आपके मुड को तरोताजा करने में मदद करती है. ऐसा इसलिए क्योंकि पिपरमिंट की खुशबू के कई चिकित्सीय लाभ होते हैं. यह हमारे ध्यान में सुधार और मन को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इससे ऑफिस में होने वाला तनाव भी कम होता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -