क्या आप जानते हैं पिपरमिंट ऑयल के फायदे

क्या आप जानते हैं पिपरमिंट ऑयल के फायदे

सेहत को ठीक रखने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में आपको बता दें, ऑर्गन ऑयल और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल तो आप कर ही चुकी होंगी. इसके कई लाभ होते हैं. इसके इस्तेमाल से आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. लेकिन आज हम आपको पिपरमिंट ऑयल के कुछ लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको पहले शायद ही जानकारी होगी. पिपरमिंट ऑइल से आपको कितने फायदे होते हैं ये हम आपको बताने जा रहे हैं. 

* खुजली: अगर आपकी त्वचा में खुजली हो रही है तो ऐसे में पेट्रोलियम जैली की जगह आप पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे त्वचा की सूजन भी दूर होती है.

* लंबे बाल: क्या आप लंबे बालों की चाहत रखती हैं? अगर हां, तो आप अपने बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

* एंटीबैक्टीरियल गुण: आपात स्थिति में आप पिपरमिंट ऑयल एक सैनिटाइजर या हैंड वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. पिपरमिंट ऑरूल 22 बैक्टीरिया और 11 प्रकार के फंगस को मारने में सक्षम होते है.

* एसपीएफ मौजूद: पिपरमिंट ऑयल में एसपीएफ होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है. अपने बालों में ब्लीच से पहले पिपरमिंट ऑयल इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे सूरज की किरणें आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं.

* नाखूनों को ग्लॉसी रखने के लिए: पिपरमिंट ऑयल में एंटी फंगल गुण होते हैं, जो कि हमारे नाखूनों पर एक क्यूटिकल ऑयल की तरह काम करके उन्हें फंगल से मुक्त करवाता है. इससे हमारे नाखून स्वस्थ रहते हैं.

* कील मुंहासे: पिपरमिंट का इस्तेमाल करके आप आसानी से मुंहासों से मुक्त हो सकते हैं. इससे त्वचा में सूजन और ऑयल प्रॉडक्ट्शन कम होता है.

* मुड बदलने में मददगार: पिपरमिंट की खुशबू के कई चिकित्सीय लाभ होते हैं. यह हमारे ध्यान में सुधार और मन को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इससे ऑफिस में होने वाला तनाव भी कम होता है.

सूप से उतरेगा आपको नए साल की पार्टी का हैंग ओवर

पैरों की सुंदरता बढ़ाएंगे ये घरेलु टीप्स

शादी से पहले खुद को फिट बनाना है तो ये डाइट करें फॉलो