जानिए. . . पुदीना कैसे बनाता है आपको सुन्दर


चेहरे पर मुंहासे, झुर्रियां, झाइयां और खुले पोर्स को ठीक करने में पुदीने की पत्‍तियों का कोई जवाब नहीं. आज हम आपको बताएंगे कि पुदीने की पत्‍तियों को किस प्रकार से प्रयोग किया जाए जिससे आपको लाभ मिल सके. 

पोर्स टाइट करे - 

थोड़ी सी पुदीने की पत्‍ती को कूंच कर उसमें शहद मिला कर चेहरे पर लगाइये. इससे चेहरे के पोर्स साफ हो कर टाइट हो जाएंगे. 

मुंहासों के लिये - 

इसमें एक एसिड पाया जाता है जिससे आप मुंहासों को ठीक कर सकते हैं. पुदीने की पत्‍तियों को पीस कर उसमें गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाइये. इसे रातभर चेहरे पर छोड़ दें और सुबह मुंह धो लें. 

मुंहासों के दाग - 

पुदीने की पत्‍ती का पेस्‍ट बनाएं, उसमें टमाटर का रस और मुल्‍तानी मिट्टी मिक्‍स करें. इसे मुंहासों के दाग पर लगाएं और फर्क देखें. 

स्‍किन टोनर - 

पुदीने की पत्‍तियों को उबाल कर पानी आधा कर लें. फिर जब यह पानी ठंडा हो जाए तब इसे एक स्‍प्रे बोतल में रखें और स्‍किन टोनर के तौर पर प्रयोग करें. इससे चेहरे पर जमा तेल साफ हो जाएगा.

झाइयां मिटाए - 

पुदीन के जूस के साथ खीरे का जूस मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं, इससे झांइया दूर होंगी. झुर्रियां मिटाए - एक अंडे का सफेद भाग, दही, शहद और पुदीने का रस मिक्‍स करें और चेहरे पर फेस पैक बना कर लगाएं. इसे हफ्ते में एक बार लगाने से झुर्रियां दूर होती हैं. 

स्‍क्रब करें - 

ओट्स में पुदीने का रस मिक्‍स कर के चेहरे के लिये स्‍क्रब तैयार करें. इससे डेड सेल्‍स, गंदगी, तेल और बैक्‍टीरिया को हटाया जा सकता है. 

गोरा बनाए - 

पुदीने की पत्‍तियों का पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाएं। इसे डार्क सर्कल हटाने के लिये भी लगाया जा सकता है.