ऐसी ऊँगली वाले लोगों की वायरस से संक्रमित होने की संभावना रहती है कम
ऐसी ऊँगली वाले लोगों की वायरस से संक्रमित होने की संभावना रहती है कम
Share:

 

महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है. जिसे रोकने के लिए पूरी दुनिया वैक्सीन का तलाश करने में जुटी हुई है. लेकिन वैक्सीन तलाश करने के अलावा कई प्रकार के शोध किए जा रहे है, ताकि किसी तरह वायरस की प्रवृति को ठीक से समझा जा सके. 

ऐसा माना जाता है कि रिंग फिंगर जितनी लंबी होती है, उतने अधिक टेस्टोस्टेरोन पुरुष में नजर आते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार टेस्टोस्टेरोन को शरीर में ACE-2 रिसेप्टर्स की संख्या में वृद्धि का कारण माना जाता है, जो गंभीर बीमारी से बचाता है. अपने बयान में प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर जॉन मैनिंग ने कहा कि, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रिया और पूर्वी एशियाई देशों में पुरुषों की उंगलियां लंबी हैं, जिसका उन्हे जैविक लाभ मिलता है. 

अपने बयान में आगे शोधकर्ताओं ने कहा कि उंगली की लंबाई इस बात का सूचक है कि बढ़ते समय भ्रूण का टेस्टोस्टेरोन कितना था. साथ ही, मैनिंग ने कहा कि “सिद्धांत यह है कि उच्च प्रसवपूर्व टेस्टोस्टेरोन के साथ लंबी अनामिका में ACE2 का स्तर अधिक होता है. शरीर के रोगजनक होने के बाद ACE-2 रिसेप्टर्स बीमारी को शरीर में विकसित होने से रोकता है. जिन लोग में ACE-2 का स्तर काफी ज्यादा होता हैं, वे वास्तव में बीमारी के गंभीर लक्षणों के खिलाफ प्रतिरक्षा कवच बना लेता है. 

कोरोना वायरस की मार से बिगड़े इन देशों के हाल

T20 वर्ल्ड कप के टलने पर नहीं हुआ कोई फैसला, ICC के प्रवक्ता ने कही यह बात

ओडीले में 3.7 की तीव्रता के साथ महसूस किए गए भूकंप के झटके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -