एनसीडी वाले लोगों में तेजी से फ़ैल सकता है कोरोना
एनसीडी वाले लोगों में तेजी से फ़ैल सकता है कोरोना
Share:

भारत जैसे कम और मध्यम आय वाले देशों में मधुमेह जैसे गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) वाले लोगों पर कोविड-19 के सहक्रियात्मक प्रभाव का वैज्ञानिकों द्वारा मूल्यांकन किया गया है और चल रही महामारी उनके लिए पहले से कहीं अधिक खतरनाक समय है। एनसीडी वाले लोग कोविड-19 से पकड़ने और मरने के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, जबकि महामारी के दौरान एनसीडी जोखिम वाले कारकों जैसे मादक द्रव्यों के सेवन, सामाजिक अलगाव और अस्वास्थ्यकर आहार के लिए उनका जोखिम बढ़ गया है।

कर्नाटक में मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन ने पाया कि कोविड-19 ने आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावित किया है, जो NCDs वाले लोग अपने स्वास्थ्य की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए अत्यधिक भरोसा करते हैं। ब्राजील, भारत, बांग्लादेश, नेपाल जैसे निम्न और मध्यम आय वाले देशों में। पाकिस्तान और नाइजीरिया में लगभग 50 अध्ययन किए गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स (UNSW) के एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि वैश्विक आंकड़ों से पता चला है कि एनसीडी वाले लोगों में कोविड-19 से संबंधित मौतें बहुत अधिक थीं। जैविक और सामाजिक-पारिस्थितिक कारकों के बीच सहक्रियात्मक सहभागिता के कारण एनसीडी के मरीज़ कोविड-19 से संक्रमित होने की अधिक चपेट में हैं।

हेल्थकेयर स्टॉकहोल्डर्स जैसे निर्णयकर्ता, नीति-निर्माता और फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स के लिए रणनीतियों की एक श्रृंखला जो एनसीडी वाले लोगों को प्रबंधित करने के लिए चल रही महामारी को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने की आवश्यकता है। नीति निर्माताओं को इस पर काम करना चाहिए और एक उपयुक्त समाधान खोजना चाहिए। शोध में कहा गया है कि सरकारों को एनसीडी वाले लोगों के लिए प्रभावी सामाजिक और आर्थिक सहायता का आश्वासन देना चाहिए, जो कि स्वदेशी, ग्रामीण और शरणार्थी समुदायों के साथ-साथ गंभीर मानसिक बीमारी वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर कोविड-19 को पकड़ने के लिए संवेदनशील हैं।

कोरोना काल के बीच दशहरा पर्व आज, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

केजरीवालने कहा- अब स्कूल खोलने का कोई विचार नहीं

तमिलनाडु में कोरोना का बढ़ रहा प्रकोप, मारे जा रहे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -