इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती चोरी से परेशान लोग, अब तक करोड़ों की हो गई चोरी

इटली में इलेक्ट्रिक स्कूटर के मालिक बढ़ते खतरे को झेलना पड़ गया है, चोर इन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैटरी को भी टारगेट कर रहे है. ख़बरों से जानकारी मिली है कि हाल ही में इटली के मिलान में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी चोरी करने के इल्जाम में 12 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है. जिसके साथ ही  यह भी पता चलता है कि इलेक्ट्रिक साइकिल और ई-स्कूटर जैसे शेयर्ड व्हीकल सबसे अधिक प्रभावित होने लगे है. चोरों ने सेल को डिस्मेंटर करने और उन्हें ब्लैक मार्केट में बेचने का दावा किया, अधिकतर खरीदारों को अपने स्वयं के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिप्लेसमेंट बैटरी की तलाश में और इस फेक्ट से बेखबर कि वे जो बैटरी भी खरीदी है वो भी चोरी की है.

ख़बरों की माने तो कि 2020 और 2021 के बीच देश में इलेक्ट्रिक वाहनों से लगभग 700 बैटरी पैक चोरी हो चुके हैं. इटली में सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर शेयर करने वाली कंपनियों में से 1, सिटी स्कूटर ने 2020 में बैटरी चोरी की एक बड़े आंकड़े की सूचना दी है. कंपनी ने कहा है लगभग 600 बैटरी चोरी हो गई हैं, इसका मूल्य लगभग 600,000 यूरो (करीब 4,82,55,000 रुपये) है, क्योंकि प्रत्येक बैटरी पैक का मूल्य लगभग 1,000 यूरो है.

इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और पॉपुलरिटी के साथ, विशेष रूप से टू व्हीलर सेगमेंट में, संभावना है कि बैटरी पैक की चोरी के आंकड़े में बढ़ोतरी देखने के लिए मिलने लगी है. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की लागत को वहन करने के लिए बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी की बढ़ोतरी एक अन्य फेक्टर है जो बैटरी चोरों का ध्यान आकर्षित करने में लगे हुए है.

व्हीकल चोरी और व्हीकल के पार्ट्स की चोरी से ग्लोबल ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में हमेशा से एक खतरा बढ़ता जा रहा है. अब पावरट्रेन टेक्नोलॉजी में परिवर्तन के साथ, पेट्रोल या डीजल से चलने वाले इंजन से इलेक्ट्रिक मोटर्स और बैटरी पैक पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

टीवीएस ने ग्राहकों के लिए पेश की खास सुविधा से भरपूर नई स्कूटर

दो नए कलर वेरिएंट में टाटा ने पेश की अपनी नई कार

बड़ी खबर! लॉन्चिंग के पहले ही इस कार के लिए 6 माह पहले से शुरू हुई वेटिंग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -