बांध के विरोध में सिर मुंडवाया
बांध के विरोध में सिर मुंडवाया
Share:

मध्य प्रदेश : सरदार सरोवर बांध का विरोध निरंतर जारी है. बड़वानी में मेघा पाटकर के विरोध के बाद यह विरोध अब राजधानी भोपाल पहुँच गया. भोपाल में सरदार सरोवर बांध का विरोध कर लोगों ने सिर मुंडवाया और प्रतीकात्मक शव रखकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. विरोधियों का उत्साह बढ़ाने मेघा पाटकर भी मौजूद थीं.

बता दें कि विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि बांध के कारण बेघर हुए लोगों के लिए सरकार कुछ नहीं कर रही है. विरोध कर रहे लोगों में से एक ने कहा कि ये सरकार शव के समान है, जो किसी की बात नहीं सुनती. हम अपने अधिकार और पुनर्वास की मांग कर रहे हैं. लेकिन सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है.

उल्लेखनीय है कि सरदार सरोवर बांध देश का दूसरा सबसे बड़ा बांध है. यह नर्मदा नदी पर बना 800 मीटर ऊँचा बांध है। नर्मदा नदी पर बनने वाले 30 बांधों में सरदार सरोवर और महेश्वर दो सबसे बड़ी बांध परियोजनाएं हैं. लेकिन इन दोनों ही परियोजनाओं का लगातार विरोध हो रहा है। इन परियोजनाओं का मकसद गुजरात के सूखाग्रस्त इलाक़ों में पानी पहुंचाने के साथ ही मध्य प्रदेश के लिए बिजली पैदा करना है. लेकिन मुआवजे और जमीन के मुद्दे अनसुलझे रहने से विरोध जारी है. 

जानिए क्या चल रहा है हमारे देश की राजनीती में, पढिये राजनीतिक पार्टी से जुडी ताज़ा खबरें

मेधा पाटकर की अगुवाई में निकाली जा रही है 'नर्मदा न्याय यात्रा'

17 सितंबर को नर्मदा बांध का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -