मात्र इतने घंटों में 25 मिलियन बढ़े टेलीग्राम एप के यूजर्स

By Emmanual Massey
Jan 13 2021 12:53 PM
मात्र इतने घंटों में 25 मिलियन बढ़े टेलीग्राम एप के यूजर्स

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी का विरोध और भी तेज होता जा रहा है और अब इस विरोध के चलते उपभोक्ता इसकी जगह दूसरे विकल्प ढूंढ रहे हैं. व्हाट्सऐप की इस नई पॉलिसी का लाभ दूसरे ऐप्स को दिया जा रहा है. जिसका सबूत ये है कि अन्य मैसेजिंग ऐप Telegram के पिछले 72 घंटों में 25 मिलियन उपभोकता बढ़े हैं. जिसके मंथली एक्टिव उपभोक्ताओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है.

500 मिलियन से ज्यादा हुए एक्टिव यूजर्स: टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव ने कहा कि टेलीग्राम के मंथली सक्रीय उपभोक्ता की संख्या 500 मिलियन से अधिक हो चुकी है. उन्होंने कहा कि 72 घंटे में 25 मिलियन यूजर्स ने टेलीग्राम डाउनलोड किया है. पावेल के मुताबिक पूरी दुनिया में लोग टेलीग्राम से जुड़ रहे हैं. उन्होंने अनुसार नए उपभोक्ता में से 38 फीसदी यूजर्स एशिया के हैं 27 प्रतिशत यूरोप के हैं और 21 प्रतिशत नए यूजर्स लैटिन अमेरिका से हैं. बता दें कि ये ऐप साल 2013 में लॉन्च किया जा चुका था.

Telegram में मिलते हैं ये खास फीचर्स: टेलीग्राम में ऐसे कई फीचर्स दिए गए हैं जो कि यूजर्स को Whats app में नहीं मिलते हैं. टेलीग्राम में यूजर्स को सीक्रेट चैट का ऑप्शन दिया जाता है. जिसके  लिए उपभोक्ता को एंड-टू-एन्क्रिप्शन ऑन करना होगा. जिसके अतिरिक्त यूजर्स क्लाउड स्टोरेज की सहायता से अपने मैसेज, डाक्यूमेंट और मीडिया फाइल्स स्टोर कर सकते हैं. खास बात ये है कि आप कई डिवाइस में एक ही टेलीग्राम अकाउंट चला सकते हैं.

क्या है WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी: WhatsApp उपभोक्ता को ऐप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी को जल्द ही एग्री करना पड़ेगा.  जंहा कहा जा रहा है कि अगर आप इस प्राइवेसी पॉलिसी से एग्री नहीं होंगे तो आप WhatsApp का उपभोक्ता नहीं कर पाएंगे. WABetaInfo की मानें तो WhatsApp 8 फरवरी 2021 को अपनी टर्म्स ऑफ सर्विस को अपडेट करने जा रहा है. अगर App यूजर्स इससे एग्री नहीं होते हैं तो वे WhatsApp उपयोग नहीं कर सकते है.

WhatsApp ने दी सफाई: WhatsApp ने उपभोक्ता के विरोध को देखते अपनी सफाई दे चुके है. WhatsApp ने ये साफ कर दिया है कि न तो WhatsApp और न ही फेसबुक यूजर्स के प्राइवेट मैसेज को पढ़ सकता है और न ही WhatsApp पर आपके फ्रैंड्स और फैमिली के साथ आपकी कॉल सुन सकता है. आप जो भी शेयर करते हैं, वह आपके बीच रहता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पर्सनल मैसेज एंड टू एंड इन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं. हम इस सिक्योरिटी को कमजोर नहीं होने देंगे.

टेक महिंद्रा, भुगतान प्रौद्योगिकी सेवाओं का अधिग्रहण करने के लिए एफआईएस के साथ सहमति बनाता है

ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन, वीर बायोटेक्नोलॉजी ने शुरू किया कोरोना उपचार के लिए एंटीबॉडी का परीक्षण

WhatsApp के नए अपडेट से खुश नहीं है यूजर्स