जापान में भूकंप के झटकों से डरे लोग, कई ट्रेनों का संचालन हुआ बंद
जापान में भूकंप के झटकों से डरे लोग, कई ट्रेनों का संचालन हुआ बंद
Share:

टोक्यो: जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 आंकी जा चुकी है. इस बात की सूचना यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र (EMSC) ने दी है. सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने बोला है, भूकंप का केंद्र राजधानी टोक्यो के पूर्व में इबाराकी प्रांत का दक्षिणी भाग था. प्रत्यक्षदर्शियों ने टोक्यो में भूकंप से हिलती इमारत भी देखने को मिली है, लेकिन फिलहाल किसी तरह के हानि की अब तक कोई खबर सामने नहीं आई है.

जहां इस बात का पता चला है कि पूर्वी जापान के टोक्यो और आसपास के क्षेत्रों में रविवार को जोरदार भूकंप  के झटके महसूस हुए है, लेकिन सुनामी की कोई चेतावनी अब तक जाफरी नहीं हुई है. 5.2 तीव्रता का भूकंप दोपहर 12:31 बजे के आसपास आया. जिसे राजधानी और अन्य इलाके के उत्तर पूर्व में इबाराकी में शून्य से 7 के जापानी भूकंपीय पैमाने पर 4 रिकॉर्ड किया जा चुका है. प्रांत में किसी भी परमाणु संयंत्र (Nuclear Power Plant) में दिक्कत की कोई  जानकारी अब तक सामने नहीं आई है, इसमें टोकाई नंबर 2 परमाणु ऊर्जा संयंत्र भी शामिल है, जो मार्च 2011 से संचालन में नहीं है.

ट्रेनों का संचालन बंद किया गया: कहा जा रहा है कि क्षेत्र में शिंकानसेन (ट्रेन) का संचालन कुछ वक़्त के लिए प्रतिबंध लगाया जा चुका है  लेकिन फिर से शुरू किया जा चुका है. जेआर मिटो लाइन के कुछ सेक्शन वर्तमान में कम गति से कार्य कर रहे हैं. इससे एक दिन पहले खबर आई थी कि दक्षिण-पश्चिमी जापान में अकुसेकिजिमा द्वीप से निवासियों की निकासी गुरुवार को आए भूकंप  के उपरांत शुरू हो चुकी है, जो शून्य से सात के जापानी भूकंपीय पैमाने पर पांच से ज्यादा दर्ज किया गया था.

भूकंप के झटकों से डोला अफगान, जानिए क्या रही इसकी तीव्रता

इज़राइल सरकार ने यात्रा प्रतिबंधों को और 10 दिनों के लिए बढ़ाया

लीबिया से रवांडा लाये गए बहुत से शरणार्थी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -