कोरोना के नए वैरिएंट से डरे लोग, UP में होगी मीटिंग तो महाराष्ट्र में स्कैनिंग
कोरोना के नए वैरिएंट से डरे लोग, UP में होगी मीटिंग तो महाराष्ट्र में स्कैनिंग
Share:

लखनऊ: चीन में कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 से संक्रमण के मामलों में बढ़त देखने को मिल रही है। चीन में कोरोना का कहर देखने के बाद भारत सरकार भी सतर्क हो गई और इस महामारी से निपटने के लिए राज्य सरकार को भी दिशा-निर्देश जारी किया गया है। जी हाँ और यही वजह है कि उत्तर प्रदेश से लेकर छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र तक में राज्य सरकारों ने कोरोना की रोकथाम के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि होने के बाद विदेश से आने वाले लोगों के कोरोना जांच का फैसला लिया गया है। इसी के साथ कोरोना को लेकर आज यानी गुरुवार की सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रीपरिषद की बैठक बुलाई है।

आज है साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लम्बी रात

इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं केवल यही नहीं बल्कि उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया है। आपको बता दें कि स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग को जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। इसी के साथ राज्य सरकार की तरफ से सभी एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ाने का आदेश भी जारी किया गया है। वहीं डिप्टी सीएम ने कहा है कि, 'लोगों की जांच कराई जाए और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग की जाए ताकि वायरस के वैरिएंट का पता लगाया जा सके।'

इसी के साथ यह भी कहा गया- 'सर्दी-जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिन्हित करने और उनके कोविड जांच का भी निर्देश दिया गया है।' इसके अलावा यात्रा से लौटे लोगों को होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जाएगी। आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग को विदेश यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाने के लिए कहा गया है। इसी के साथ 12 से 14 दिन तक उनकी सेहत की मॉनिटरिंग की जाएगी। किसी भी तरह की परेशानी होने पर उनके लिए उपचार की व्यवस्था की जाएगी। आपको बता दें कि स्वास्थ्य अधिकारियों से मास्क, पीपीई किट और ग्लब्स भी पर्याप्त मात्रा में जुटा लेने के लिए कहा गया है।

अर्जेंटीना की जीत का जश्न मनाने के लिए सड़कों पर जमा हुई लाखों की भीड़

इसी के साथ कोरोना से निपटने की तैयारियों को लेकर उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि 'चीन में संक्रमण का खतरा फिर से बढ़ गया है। सावधानी बरतकर कोविड के खतरों से खुद को बचा सकते हैं।' इसके अलावा उन्होंने लोगों से बिना जरूरत के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की अपील की है। अब अगर बात करें महाराष्ट्र की तो कोरोना की पिछली लहर में यह राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित रहा था। जी हाँ और इसी को देखते हुए महाराष्ट्र में चीन से आने वाले लोगों के थर्मल स्कैनिंग का फैसला लिया जाएगा। जिसमें भी संक्रमण के लक्षण दिखेंगे उन्हें आइसोलेट किया जाएगा।

इसके अलावा कर्नाटक सरकार ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जी हाँ, यहाँ के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के बढ़ते मामलों, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसके प्रसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों, टेस्टिंग में तेजी लाने और इसे करते समय सावधानी बरतने जैसे कदमों को गंभीरता से लिया है। इसलिए, आने वाले दिनों में संक्रमण को रोकने के लिए एक बैठक बुलाई गई है।

मुक्केबाजी में ऐतिहासिक प्रदर्शन वाला वर्ष बना 2022, ये खिलाड़ी बनी रिंग की रानी

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप की मेजबानी करेगी भारत की राजधानी

वर्ष 2024 में इस तरह होगा IOC का सीधा प्रसारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -