500-1000 के नोट बदलने शुरू, देशभर के बैंकों के बाहर लगी भारी भीड़

नई दिल्ली : देशभर मेें आज सुबह से बैंकों में ग्राहकों की लंबी कतारें लग गई हैं। लोग सुबह करीब 8 बजे से ही बैंक्स खुलने का इंतजार कर रहे थे। दरअसल केंद्र सरकार द्वारा देशभर मेें 500 और 1000 रूपए के नोटों को बंद करने के बाद लोगोें में हड़कंप मच गया था। इतना ही नहीं लोग बाजार में खरीदी कर और पैट्रोल पंप्स पर अपने 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट्स को खर्च कर इन्हें अपने पास से बाजार मेें लौटाने में लगे थे।

तो वहीं ग्राहकोें ने अपने पास रखे इन नोटों को बाजार में खपा रहे थे लेकिन अधिकांश लोगों ने अपने घर में रखे हुए 500 और 1000 रूपए के अधिकांश नोट्स को एकत्रित कर लिया इसके बाद उन्हें बैंक खुलने का इंतजार था। हालांकि कुछ स्थानों पर बैंक खुलने का समय प्रात 8 बजे तय था मगर बैंक नहीं खुले। ऐसे में बैंक के बाहर लोगों का जमावड़ा लगा रहा। लोग बैंक में नोट बदलने के लिए लगी लंबी कतारों में लगे रहे।

बैंकों में आरबीआई के सेंटर बनाए गए हैं जहां पर लोगों के नोट बदले जा रहे हैं। इतना ही नही डाकघरोें में भी नोट्स बदली किए जा रहे हैं। बैंकों में लोग लाईनोें मेें खड़े हैें। गौरतलब है कि 10 नवंबर से 24 नवंबर तक बैंकों मेें 4 हजार रूपए प्रतिदिन निकाले जाने की व्यवस्था की गई है।

दिल्ली में बैंक में नोट बदली करने के लिए लोगों की लंबी कतार लगी है, लेकिन दिल्ली के अतिरिक्त पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, मुंबई, राजस्थान, हरियाणा आदि क्षेत्रों में प्रातः 7 बजे से लोग कतारोें मेें खड़े होकर नोट बदले जाने का इंतजार कर रहे हैं। बैंक मेें नोट बदलने के लिए बैंककर्मी उपभोक्ताओं के आईडी, पासबुक, बैंक स्टेटमेेंट समेत पूर्ण केवायसी डाॅक्युमेेंट की जांच कर रहे हैं। लोग केवायसी डाॅक्यूमेेंट के माध्यम से बैंक में नोट बदल रहे हैें।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -