लोगो ने खुद के पेसो से बनाए शौचालय, अब तक विभाग ने नहीं दिए पैसे
लोगो ने खुद के पेसो से बनाए शौचालय, अब तक विभाग ने नहीं दिए पैसे
Share:

ग्वालियर: शनिवार को केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक इन्फ्रास्ट्रक्चर स्कीम एडवायरी कमेटी(दिशा) की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. जिसमे भितरवार क्षेत्र के विधायक लाखन सिंह यादव डबरा ने कहा, देशभर में स्वच्छता मिशन के नाम पर जोर शोर से अभियान चलाया जा रहा है. खुले में शौच करने वालों को डराया धमकाया जा रहा है. हम भी स्वच्छता के पक्ष में हैं, लेकिन हकीकत यह है कि जिन लोगों ने योजना के तहत शौचालय बना लिए हैं उन्हें अब तक राशि नहीं मिली है. इससे अन्य लोग शौचालय बनाने से पीछे हट रहे हैं.

केन्द्रीय मंत्री तोमर ने समीक्षा बैठक के संबंध में बताया कि देशभर में आज ही के दिन यह बैठकें आयोजित हो रही हैं. स्वच्छता के लिए सुझाव आमंत्रित किए जा रहे हैं और अब तक के कार्यों की समीक्षा की जा रही है. उन्होंने कहा कि 2019 तक देश को खुले में शौचमुक्त बनाने का लक्ष्‌य रखा है. जिला पंचायत के सीईओ नीरज कुमार सिंह ने बताया कि ग्रामीणों को शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है और उन्होंने योजना के तहत आर्थिक सहायता भी दी जा रही है.

आगामी 31 मार्च तक जिले को खुले से शौच मुक्त कर दिया जाएगा. अब तक अभी तक 19 पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त किया जा चुका है. विधायकों द्वारा बताई समस्याओं पर उन्होंने भरोसा दिया कि इस तरह के मामलों का त्वरित निराकरण किया जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -