सीमा पर नहीं थम रहा भारत-चीन का विवाद, आज की वार्ता पर संपूर्ण देश की नजर
सीमा पर नहीं थम रहा भारत-चीन का विवाद, आज की वार्ता पर संपूर्ण देश की नजर
Share:

शनिवार को पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव के बीच प्रस्तावित लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता पर पूरे देश के साथ सीमांत गांवों के लोगों की भी नजर टिकी है. चीन की हर हरकत के गवाह रहे इन ग्रामीणों को विश्वास नहीं होता कि वह फिर ऐसी हरकत नहीं दोहराएगा. उनके अनुसार चीन बार-बार तनाव का माहौल पैदा करता रहा है. यहां बता दें कि भारत-चीन में तनाव पर लगाम लगाने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की अहम वार्ता शनिवार को चुशुल-मोल्डो में होगी.

अजय कुमार लल्लू की रिहाई के लिए कांग्रेस करेगी सत्याग्रह, सोशल मीडिया पर भी उठाएगी आवाज़

इस अहम बैठक से पहले मीडिया ने पूर्वी लद्दाख के सात गांवों के लोगों से भी चर्चा की. यह ग्रामीण एक माह से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सैन्य गतिविधियों में भारी वृद्धि के गवाह हैं. चीन पर विश्वास न करने वाले इन लोगों को यह आशंका है कि वह शायद ही साजिशों से बाज आए. वह फिर युद्ध का माहौल बनाने की साजिश रच सकता है. उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, इस अहम बैठक में चीनी सेना को गलवन व पैगांग त्सो इलाकों से पीछे हटने के लिए उस पर दवाब बनाया जाएगा. भारतीय सेना के दल का नेतृत्व लद्दाख की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की उत्तरी कमान की 14 कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरेंद्र सिंह करेंगे. इससे पहले पूर्वी लद्दाख में ब्रिगेडियर व मेजर जनरल स्तर की वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकल पाया है. 

बिहार में फिर फटा कोरोना बम, एक दिन में सामने आए इतने नए मामले

इस मामले को लेकर सैन्य सूत्रों के अनुसार यह तय है कि चीन के दवाब में दुरबुक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी सड़क के निमार्ण का कार्य नहीं रोका जाएगा. इस निर्माण को रुकवाने के लिए ही चीन ने गलवन व पैगांग त्सो इलाकों में आठ हजार सैनिकों के साथ आर्टिलरी की तैनाती कर रखी है. इसके जवाब में भारतीय सेना ने भी बड़े पैमाने पर सैनिकों और तोपखाने की तैनाती की है. उम्मीद करें कि पूर्वी लद्दाख के खोबरांग, उरगू, लुकुम, स्पांगमिक, अमन, मेरुख और कथचिक गांवों के लोग हालात से चिंता में हैं. चुशुल क्षेत्र के काउंसलर कुंचुक स्टैंजिन का कहना है कि मौजूदा माहौल में हमारे पास यह उम्मीद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है कि बातचीत से कोई हल निकलेगा या चीन पीछे हट जाएगा. उन्होंने बताया कि वास्तिवक नियंत्रण पर रहने वाले ये लोग सरहदों के रक्षक हैं. वे चीन की हर हरकत पर पैनी नजर रखते हैं. 

विश्व पर्यावरण दिवस पर सरकार का बड़ा ऐलान, देशभर में बनेंगे 200 नगर वन

भारतीय नौसेना पर कोरोना का अटैक, 16 प्रशिक्षु जवान पाए गए पॉजिटिव

बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज. CM फेस को लेकर चिराग पासवान ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -